Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : आगरा की राशि कनौजिया को बांग्लादेश दौरे के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए चुना गया है। टीम की घोषणा के बाद राशी का परिवार उसे राष्ट्रीय टीम में शामिल किए जाने से अभिभूत था। महिला क्रिकेटर राशि कनौजिया वर्तमान में मुंबई में रेलवे में सहायक क्लर्क के पद पर कार्यरत हैं। उसे तीन महीने हो गए हैं। 

राशि कनौजिया की मां एक आर्मी स्कूल में टीचर हैं जबकि उनके पिता सेना से रिटायर हैं। परिवार में उनके दो बड़े भाई हैं। राशि कनौजिया के माता-पिता ने बताया, 'राशि अपने बाएं हाथ से काम करती थी, हमें बचपन से ही यह विचार था कि वह भारत के लिए खेलना चाहती है। उसे टीम के लिए चुना गया है, वह बहुत खुश है। परिवार ने इसके लिए कड़ी मेहनत की है। राशि का क्रिकेट करियर और उन्हें कोचिंग दिलाना थोड़ा मुश्किल होता था, लेकिन राशि ने खेल के साथ-साथ अपनी पढ़ाई भी पूरे मन से की, हमें बहुत खुशी है कि वह टीम इंडिया के लिए चुनी गईं।' 

इससे पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को बांग्लादेश के आगामी दौरे के लिए भारतीय महिला वनडे और टी20 टीम की घोषणा की। बीसीसीआई ने कहा, 'महिला चयन समिति ने बांग्लादेश के खिलाफ आगामी तीन मैचों की टी20आई और एकदिवसीय श्रृंखला के लिए क्रमशः भारत की टीम चुनी है। सभी छह मैच मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम (एसबीएनसीएस) में खेले जाएंगे।' 

हरमनप्रीत कौर दोनों प्रारूपों में टीम का नेतृत्व करेंगी जबकि स्मृति मंधाना दोनों प्रारूपों में उनकी उप-कप्तान के रूप में कार्य करेंगी। यह दौरा तीन मैचों की टी20 सीरीज के साथ शुरू होगा और पहला मैच 9 जुलाई को खेला जाएगा। दूसरा और तीसरा मैच क्रमशः 11 जुलाई और 13 जुलाई को खेला जाएगा। दो दिन के ब्रेक के बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज 16 जुलाई से शुरू होगी। दूसरा और तीसरा वनडे क्रमश: 19 जुलाई और 22 जुलाई को खेला जाएगा। 

भारत की टी20 टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), दीप्ति शर्मा, शैफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), हरलीन देयोल, देविका वैद्य, उमा छेत्री (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, एस मेघना, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, अंजलि सरवानी, मोनिका पटेल, राशि कनौजिया, अनुषा बारेड्डी, मिन्नू मणि। 

भारत की वनडे टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), दीप्ति शर्मा, शैफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), हरलीन देयोल, देविका वैद्य, उमा छेत्री (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, प्रिया पुनिया, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, अंजलि सरवानी, मोनिका पटेल, राशि कनौजिया, अनुषा बारेड्डी, स्नेह राणा।