Sports

बर्मिंघम : भारत के एचएस प्रणय ने मंगलवार को यहां कड़े मुकाबले में चीनी ताइपे के जू वेई वैंग को सीधे गेम में हराकर ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में जगह बनाई। दुनिया के नौवें नंबर के भारतीय खिलाड़ी प्रणय ने वैंग को पहले दौर के मुकाबले में 49 मिनट में 21-19 22-20 से हराया। इस जीत के साथ वैंग के खिलाफ प्रणय का जीत-हार का रिकॉर्ड 5-3 हो गया। 

केरल के 30 साल के प्रणय अगले दौर में इंडोनेशिया के तीसरे वरीय एंथोनी सिनिसुका गिनटिंग और थाईलैंड के केंटाफोन वेंगचारोन के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता से भिड़ेंगे। प्रणय अच्छी लय में दिखे। उन्होंने अच्छी शुरुआत की और लगातार पांच अंक के साथ पहले गेम में ब्रेक तक 11-4 की बढ़त बना ली। भारतीय खिलाड़ी ने हालांकि इसके बाद कुछ शॉट बाहर और नेट पर मारे जिससे वैंग ने स्कोर 11-14 कर दिया। 

प्रणय ने लगातार चार अंक के साथ स्कोर 18-12 किया लेकिन वैंग ने भारतीय खिलाड़ी की कमजोरी का फायदा उठाकर स्कोर 16-19 किया। प्रणय ने इसके बाद लगातार दो शॉट बाहर मारे जिससे स्कोर 19-19 हो गया। प्रणय ने क्रॉस कोर्ट स्मैश के साथ गेम प्वाइंट हासिल और फिर एक और स्मैश के साथ पहला गेम जीत लिया। दूसरे गेम में शुरुआत से ही कड़ा मुकाबला देखने को मिला। वैंग ने 7-2 की बढ़त बनाई। 

प्रणय ने हालांकि जोरदार वापसी करते हुए ब्रेक तक 11-10 की मामूली बढ़त बना ली। दोनों खिलाड़ी इसके बाद 16-16 के स्कोर पर बराबर थे। प्रणय ने दो अच्छे रिटर्न के साथ स्कोर 19-17 किया लेकिन इसके बाद वैंग को वापसी करने और स्कोर 19-19 से बराबर करने का मौका दे दिया। वैंग ने बाहर शॉट मारकर प्रणय को मैच प्वाइंट दिया लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए। प्रणय ने हालांकि धैर्य बरकरार रखा और वैंग के नेट पर शॉट मारने के साथ मैच जीत लिया।