Sports

प्राग ,चेक गणराज्य ( निकलेश जैन ) में प्राग मास्टर्स इंटरनेशनल सुपर ग्रांड मास्टर शतरंज का आरंभ हो गया है । प्रतियोगिता में 10 खिलाड़ियों के बीच 9 राउंड रॉबिन मुक़ाबले खेले जाएँगे । भारत के नंबर 2 विदित गुजराती और नंबर 3 पेंटाला हरिकृष्णा भी इसमें भाग ले रहे है । 

PunjabKesari

पहले राउंड में विदित गुजराती नें जीत के साथ बेहतरीन शुरुआत की है ,उन्होने अमेरिका के अनुभवी खिलाड़ी सैमुएल शंकलंद को पराजित किया है । सफ़ेद मोहरो से खेल रहे विदित नें निमजो इंडियन ओपनिंग में हुए इस मुक़ाबले में पहले तो खेल की 10 वी चाल में घोड़े की चाल से शंकलंद को चौंकाया,जबाब में शंकलंद नें अपने मोहरो को व्यवस्थित करने में बहुत समय ले लिया और विदित नें फायदा उठाते हुए उनके राजा की ओर जोरदार आक्रमण कर दिया ।बचाव करते हुए शंकलंद को खेल की 27 वी चाल में अपना वजीर कुर्बान करना पड़ा और 32 चालों में अंततः उन्होने हार स्वीकार कर ली । 

देखे विदित की इस जीत का विडियो विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

PunjabKesari

भारत के पेंटाला हरिकृष्णा नें पहला राउंड ड्रॉ खेला । काले मोहरो से खेलते हुए उन्होने स्वीडन के निल्स ग्रांदेलिउस के खिलाफ  सिसिलियन तेमनोव ओपनिंग का उपयोग किया । मोहरो के लगातार अदला बदली के बीच मुक़ाबला 34 चालों में अनिर्णीत रहा। 
अन्य परिणामो में पहले राउंड में पूर्व विजेता रूस के निकिता वितुगोव नें सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए स्पेन के डेविड अंटोन को सिसिलियन डिफेंस में 37 चालों में पराजित किया  तो पोलैंड के जान डुड़ा नें मेजबान चेक गणराज्य के डेविड नवारा को काले मोहरो से सिसिलियन डिफेंस में 36 चालों में हार का स्वाद चखाया । जबकि अंतिम समय में चीन के वे यी के स्थान पर शामिल किए गए ईरान के अलीरेजा फिरौजा नें औस्ट्रिया के मारकुस रागार नें आपस में बाजी ड्रॉ खेली । 

PunjabKesari

.
.
.
.
.