Sports

वेलिंगटन : पहली बार फीफा महिला विश्व कप में हिस्सा ले रहे फिलीपींस ने टूर्नामेंट के सबसे बड़े उलटफेरों में से एक को अंजाम देते हुए मंगलवार को मेज़बान न्यूज़ीलैंड को 1-0 से मात दे दी। वेलिंगटन रीजनल स्टेडियम पर खेले गये सनसनीखेज ग्रुप-ए मुकाबले में सरीना बोल्डेन ने 24वें मिनट में विजेता टीम का गोल किया। यह महिला विश्व कप इतिहास में फिलीपींस की पहली जीत है। 

विश्व रैंकिंग की 46वीं टीम फिलीपींस को अपने पहले मुकाबले में स्विट्ज़रलैंड के हाथों 0-2 की हार मिली थी। विश्व नंबर 26 न्यूज़ीलैंड को भी एक आसान जीत की उम्मीद थी, लेकिन बोल्डेन के गोल ने इन उम्मीदों पर पानी फेर दिया। बोल्डेन ने 24वें मिनट में न्यूजीलैंड के गोल के पास हेडर मारा। गेंद सीधा न्यूज़ीलैंड की गोलकीपर विक्टोरिया एस्सन के पास गयी, लेकिन वह उसे पकड़ नहीं सकीं और फिलीपींस को उसका पहला विश्व कप गोल मिल गया। घरेलू मैदान पर खेलते हुए न्यूज़ीलैंड ने स्थानीय समर्थन के साथ वापसी के कई प्रयास किये, लेकिन फिलीपींस के रक्षण को भेदकर स्कोर करना उसके लिये असंभव साबित हुआ। फिलीपींस के कोच ऐलन स्टैजिक इस उत्साहजनक जीत के बाद खुश थे लेकिन उन्होंने कहा कि अभी काम खत्म नहीं हुआ है। 

स्टैजिक ने जीत के बाद कहा, ‘‘ पिच पर बहुत भावनात्मक माहौल था। यकीन नहीं हो रहा कि हमने अपने पहले विश्व कप के दूसरे ही मैच में ऐसा किया हैज् टीम की एकता और मेहनत बेहद खास है। हमारा भाग्य अच्छा था लेकिन हमने इसे भी कमाया है। '' स्टैजिक ने कहा, ‘‘ ईमानदारी से कहूं तो हम जश्न नहीं मनायेंगे। बस आज रात जश्न होगा, कल हम फिर काम पर लौटेंगे। अभी काम पूरा नहीं हुआ है, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम प्रतिस्पर्धा के लिये तैयार रहें और सोचें कि इस ग्रुप से आगे बढ़ने के लिये हमें अगले मैच में क्या करना है। '' 

दूसरी ओर, न्यूज़ीलैंड की कोच जित्का क्लिमकोवा ने कहा कि यह हार दिल तोड़ने वाली थी, लेकिन उनके पास अब भी एक और मैच बचा है। क्लिमकोवा ने कहा, ‘‘ यह हार दिल तोड़ने वाली थी। मैंने अपने खिलाड़यिों की आंखों में आंसू देखे हैं। मुझे पता है कि उनके परिवार और दोस्तों के सामने खेलना कितना मायने रखता है, लेकिन अभी सब ख़त्म नहीं हुआ है। '' उन्होंने कहा, ‘‘ हमें अभी भी एक मैच खेलना है। स्विट्जरलैंड के खिलाफ मैच से पहले हमारे पास अभी भी अपने आप को तैयार करने और दोबारा ध्यान केंद्रित करने का समय है। '' दिन के अन्य मुकाबलों में, कोलंबिया ने दक्षिण कोरिया को ग्रुप-एच में 2-0 से मात दी। स्विट्ज़रलैंड और नॉर्वे ने ग्रुप-ए में शून्य गोल का ड्रॉ खेला।