Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : मनु भाकर (Manu Bhaker) ने पेरिस ओलंपिक (Olympics) में भारत को पहला पदक दिलाते हुए महिला 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में कांस्य पदक (Bronze Medal) अपने नाम कर लिया है। मनु भाकर 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक के साथ ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज बन गई है। उन्होंने 221.7 के कुल स्कोर के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया। हालांकि एक समय वह सिल्वर की दावेदार लग रही थी लेकिन अंतिम समय में कोरियाई शूटर किम येजी ने उन पर बढ़त हासिल कर ली। किम येजी ने 241.3 के स्कोर के साथ सिल्वर जीता। वहीं पहले स्थान पर एक अन्य कोरियाई शूटर ओ ये जिन रही, जिन्होंने 243.2 के साथ रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन करते हुए गोल्ड अपने नाम किया। 

ये भी पढ़ें : Paris Olympics : पीवी सिंधु की जीत के साथ शुरुआत, अब्दुल रज्जाक को सीधे सेटों में हराया

ये भी पढ़ें : Paris Olympics : भारतीय नौकायन बलराज पंवार पुरुष एकल स्कल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

PunjabKesari

प्रमुख उपलब्धियां : 

2018 युवा ओलंपिक खेल (Youth Olympic Games): Manu Bhaker ने 2018 युवा ओलंपिक खेलों में 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता, जिससे वह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध हुईं।
उन्होंने 2018 ISSF वर्ल्ड कप में 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में गोल्ड मेडल जीते, जो उनकी उत्कृष्टता को दर्शाता है। 
2019 ISSF वर्ल्ड कप: Manu Bhaker ने 2019 ISSF वर्ल्ड कप में भी शानदार प्रदर्शन किया, जिसमें उन्होंने कई पदक जीते।
भाकर ने भारतीय राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भी कई बार पदक जीते हैं और उनकी कड़ी मेहनत और प्रशिक्षण ने उन्हें शीर्ष स्तर पर पहुंचाया है।

रिकॉर्ड और सम्मान : 

भाकर ने कई विश्व रिकॉर्ड भी बनाए हैं, विशेषकर 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में। उनकी सटीकता और कुशलता ने उन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई।
उनके उत्कृष्ट खेल प्रदर्शन के लिए उन्हें भारत सरकार द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जो भारतीय खेलों में एक महत्वपूर्ण पुरस्कार है। 

PunjabKesari

पेरिस ओलंपिक फाइनल में मनु भाकर 

मनु भाकर ने शानदार 10.6 शॉट से शुरुआत की। 10.9 सर्वश्रेष्ठ है जो 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के इस विशेष खेल में हासिल किया जा सकता है।
मनु भाकर का दूसरा शॉट 10.2 है और उनका तीसरा शॉट 9.5 पर आ गया है। वह इस समय 8 निशानेबाजों की सूची में 30.3 के कुल स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर हैं।
मनु भाकर 5 शॉट के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। उनकी वर्तमान सीरीज इस प्रकार है : 10.6, 10.2, 9.5, 10.5, 9.6

मनु भाकर दूसरे चरण में तीन शॉट के बाद तीसरे स्थान पर खिसक गईं।
उन्होंने अपने पहले तीन शॉट में 10.1, 10.3 और 9.6 शॉट लगाए। 
भारत की मनु भाकर दूसरे चरण में दो बार 9.6 के स्कोर के बाद तीसरे स्थान पर खिसक गई हैं। उनका कुल स्कोर अभी 110.3 है और वह शीर्ष पर चल रही खिलाड़ी से 1.4 अंक पीछे हैं।
मनु भाकर ने 10.3 शॉट के साथ दूसरी सीरीज समाप्त की, जिससे वह 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में तीसरे स्थान पर बनी हुई हैं। इस समय बोर्ड पर दो कोरियाई शीर्ष पर हैं। 

मनु भाकर दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। उन्होंने व्यक्तिगत शूटिंग राउंड की शुरुआत में 10.5 का स्कोर बनाया। अब उनका दूसरे स्थान पर मौजूद ओह ये जिन से अंतर सिर्फ़ 0.1 रह गया है। 
मनु भाकर ने जबरदस्त वापसी की और 10+ शॉट के साथ जिन को पीछे छोड़ दिया। लगातार 10.5 और 10.4 के प्रयास के बाद जी 9.2 और 9.5 के साथ पीछे रह गईं।
भाकर लीडर किम येजी से केवल 0.6 अंक पीछे हैं। 

मनु भाकर एक बार फिर तीसरे स्थान पर खिसक गई हैं, लेकिन वह अभी भी पदक की दौड़ में बनी हुई हैं। फिलहाल वह वियतनाम की ट्रिन थू विन्ह के साथ तीसरे स्थान पर हैं। 
मनु भाकर ने अपने 15वें शॉट में 9.9 अंक बनाए और चौथे नंबर की वियतनाम की ट्रिन थू विन्ह से 0.7 अंक पीछे हैं। बोर्ड पर दो कोरियाई खिलाड़ी बढ़त बनाए हुए हैं जो फिलहाल उनसे 1 और 0.6 अंक आगे हैं।
मनु भाकर का 16वां शॉट 10.2 है, जो उन्हें चौथे नंबर की वियतनामी खिलाड़ी से आगे निकलने में मदद करता है, जिसका शॉट 9.9 है। भाकर अभी भी शीर्ष पर मौजूद दो कोरियाई खिलाड़ियों से दूर हैं।
मनु भाकर महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में दूसरे स्थान से सिर्फ 1 अंक दूर हैं। उन्होंने 17वें शॉट में 10.1 अंक हासिल कर दूसरे स्थान के करीब पहुंच गईं। 

भारत की 22 वर्षीय मनु भाकर ने पदक पक्का कर लिया है। वह पोडियम पर फिनिश करके पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए पहला पदक जीतेगी। 
मनु भाकर ने दबाव में अविश्वसनीय शॉट लगाया। 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के अंतिम कुछ शॉट्स में उन्होंने कोरियाई खिलाड़ियों को पीछे छोड़ते हुए 10.1 शॉट लगाए।
कोरियाई खिलाड़ी किम येजी ने दबाव में 10.5 का स्कोर किया और मनु भाकर से आगे निकल गईं, जिन्होंने खुद 10.3 का स्कोर किया।
भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर फाइनल में कांस्य पदक जीता। पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए यह पहला पदक है।