Sports

नई दिल्ली : पाकिस्तान और बांग्लादेश ने हाल ही में रावलपिंडी में संपन्न पहले टेस्ट में धीमी ओवर गति के कारण महत्वपूर्ण विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंक गंवा दिए हैं, जिससे दोनों टीमों को फाइनल में पहुंचने की दौड़ में बड़ा झटका लगा है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कहा कि मैच रेफरी रंजन मदुगले ने यह देखने के बाद प्रतिबंध लगाया कि समय भत्ते को ध्यान में रखते हुए पाकिस्तान ने लक्ष्य से छह ओवर कम फेंके और छह डब्ल्यूटीसी अंक गंवाए। 

दूसरी ओर, 10 विकेट से जीत हासिल करने के बाद बांग्लादेश को स्वीकार्य दर से तीन ओवर कम फेंकने के कारण तीन डब्ल्यूटीसी अंक काटे गए हैं। प्रतिबंधों के कारण, बांग्लादेश अब सातवें स्थान पर खिसक गया है और स्टैंडिंग में दक्षिण अफ्रीका से पीछे हो जाएगा जबकि पाकिस्तान आठवें स्थान पर बना हुआ है। दोनों टीमों पर वित्तीय दंड भी लगाया गया है, पाकिस्तान पर मैच फीस का 30% जुर्माना लगाया गया जबकि बांग्लादेश पर 15% जुर्माना लगाया गया। 

खिलाड़ियों और खिलाड़ी सहयोगी कर्मियों के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार जो न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित है, खिलाड़ियों पर उनके द्वारा निर्धारित समय में गेंदबाजी न करने पर प्रत्येक ओवर के लिए उनकी मैच फीस का पांच प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है। आईसीसी ने कहा, 'इसके अलावा आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप खेल शर्तों के अनुच्छेद 16.11.2 के अनुसार प्रत्येक ओवर कम होने पर एक टीम पर एक अंक का जुर्माना लगाया जाता है।' 

दोनों कप्तान शान मसूद और नजमुल हुसैन शांतो ने अपराधों के लिए दोषी होने की बात स्वीकार की और प्रस्तावित प्रतिबंधों को स्वीकार कर लिया इसलिए औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं थी। बांग्लादेश ने दो मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है और शुक्रवार को रावलपिंडी में दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान का सामना करेगा। 

शाकिब अल हसन पर लगा जुर्माना 

इस बीच बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन पर उसी खेल में आईसीसी आचार संहिता के स्तर 1 का उल्लंघन करने के लिए उनकी मैच फीस का 10 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। शाकिब के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक डिमेरिट अंक जोड़ा गया है, जिसके लिए यह 24 महीनों में पहला अपराध था। लेवल 1 उल्लंघनों में न्यूनतम दंड आधिकारिक फटकार, अधिकतम दंड खिलाड़ी की मैच फीस का 50 प्रतिशत और एक या दो डिमेरिट अंक होते हैं। यह घटना रविवार को पाकिस्तान की दूसरी पारी के 33वें ओवर में हुई जब शाकिब ने अनुचित तरीके से बल्लेबाज की ओर गेंद फेंकी, गेंद मोहम्मद रिजवान के सिर के ऊपर से विकेटकीपर के पास चली गई। 

आईसीसी ने कहा, 'शाकिब को खिलाड़ियों और खिलाड़ी सहायक कर्मियों के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.9 का उल्लंघन करते हुए पाया गया जो 'किसी अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान खिलाड़ी, खिलाड़ी सहायक कर्मियों, अंपायर, मैच रेफरी या किसी अन्य तीसरे व्यक्ति पर या उसके पास अनुचित और/या खतरनाक तरीके से गेंद (या क्रिकेट उपकरण का कोई अन्य सामान जैसे पानी की बोतल) फेंकने' से संबंधित है।' शाकिब ने अपराध स्वीकार कर लिया और दंड को स्वीकार कर लिया, इसलिए औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं थी। मैदानी अंपायर रिचर्ड केटलबोरो और एड्रियन होल्डस्टॉक, तीसरे अंपायर माइकल गॉफ़ और चौथे अंपायर राशिद रियाज़ ने आरोप तय किए।