Sports

कराची : एक तरफ जहां आलोचक बाबर आजम की कप्तानी को लेकर तीखे सवाल उठाते दिखे तो वहीं इस दिग्गज ने शांत रहते हुए बल्ले से आलोचकों को जवाब दिया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में बाबर आजम ने खेल के पहले  दिन एक और उपलब्धि हासिल कर ली है।

आजम ने सोमवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ कराची में शुरू हुए पहले टेस्ट की पहली पारी में मोहम्मद यूसुफ का 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। बाबर के पास पाकिस्तानी बल्लेबाज के तौर पर अब एक कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है। इससे पहले मोहम्मद युसूफ ने वर्ष 2006 में एक कलेंडर वर्ष में 2435 रन बनाये थे। 

बाबर पहली पारी में नाबाद 54 रन बनाकर 2022 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों में अब तक 2477 रन बना चुके हैं। एक कलेंडर वर्ष में सर्वाधिक अर्धशतक बनाने के मामले में भी बाबर अब दुनिया के पहले बल्लेबाज बन चुके हैं। 

पाकिस्तान के कप्तान ने इस साल नौ टेस्ट मैचों में 1000 से अधिक रन बनाए हैं। इस कैलेंडर वर्ष में उनके अलावा केवल तीन अन्य बल्लेबाज ही टेस्ट में चार अंकों का आंकड़ा छूने में सफल रहे हैं। 28 साल के बाबर ने एक दिवसीय क्रिकेट में भी इस साल इसी तरह की निरंतरता दिखाई है और नौ मैचों में 679 रन बनाए हैं जिनमें आठ मैचों में उन्होंने 50 या उससे अधिक के स्कोर दर्ज किए हैं। टी-20 में उन्होने इस साल 123.32 की स्ट्राइक रेट और 31.95 रन औसत से 735 रन बनाए हैं। 

 

पोंटिंग का 17 साल पुराना रिकाॅर्ड
इसके अलावा बाबर ने रिकी पोंटिंग के एक साल में सबसे ज्यादा 50+ स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ा है। न्यूजीलैंड के खिलाफ सलामी बल्लेबाजों के जल्दी पवेलियन लाैट जाने के बाद बाबर मैदान पर आए और कराची टेस्ट में अपने टेस्ट करियर का 27वां अर्धशतक जड़ा। इसी के साथ बाबर एक कप्तान के तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा बार 50+ स्कोर करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। 

उन्होंने यह उपलब्धि पोंटिंग को पीछे छोड़ते हुए हासिल की। पोंटिंग ने कप्तान के तौर पर साल 2005 में 24 बार 50 या इससे ज्यादा रनों की पारी खेलने का कारनामा किया था। वहीं अब बाबर इस साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 25 बार 50 या उससे ज्यादा रन की पारी खेल चुके हैं। इस मामले में विराट कोहली काफी पीछे रह गए हैं जिन्होंने 2017 और 2019 में 21-21 बार 50 या उससे अधिक रन की पारियां खेली थी।