Sports

मुंबई : दिग्गज टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस का कहना है कि वह अगर अब भी एटीपी टूर में खेल रहे हैं तो इसका श्रेय मार्टिना नवरातिलोवा को जाता है जिन्होंने उन्हें फिटनेस के प्रति प्रेरित किया। अपने करियर में 18 एकल सहित 59 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली नवरातिलोवा ने अपने करियर के अंतिम दौर में पेस के साथ जोड़ी बनाई थी।

Paes opened the secret, why playing tennis even at the age of 46

Leander Paes opened the secret, why playing tennis even at the age of 46

उन्होंने अपने दस मिश्रित युगल ग्रैंडस्लैम खिताब में से दो -विंबलडन और आस्ट्रेलियाई ओपन 2003 - पेस के साथ जीते थे। वह टूर में तब सबसे उम्रदराज खिलाड़ी थी और 50 साल के करीब पहुंचने के बावजूद सक्रिय थी। पेस अभी 46 साल के हैं।

Leander Paes opened the secret, why playing tennis even at the age of 46

पेस ने कहा- नवरातिलोवा ने हमें सिखाया कि शारीरिक फिटनेस कितनी जरूरी है। नवरातिलोवा ने मुझे शारीरिक फिटनेस के महत्व को समझाया और यही वजह है कि मेरा करियर इतना लंबा खिंचा। उन्होंने कहा- नवरातिलोवा फिटनेस और जिम (में कसरत) को एक नए स्तर तक ले गई। नवरातिलोवा के साथ तीन साल तक खेलने और उसके करीब होने से मुझे अपने करियर में मदद मिली और 46 साल में भी मैं खुद को, अभ्यास के अपने तरीकों, अपने खानपान और फिटनेस को नया स्वरूप देता रहता हूं।

Leander Paes opened the secret, why playing tennis even at the age of 46

पेस ने स्विटजरलैंड की मार्टिना हिंगिस के साथ भी सफल जोड़ी बनायी और उन्होंने उनकी भी जमकर तारीफ की। उन्होंने यहां एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि हिंगिस ने मुझे तकनीक के बारे में काफी कुछ सिखाया क्योंकि मैं खुद को बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी नहीं बल्कि एथलीट मानता था। हिंगिस के ग्राउंड स्ट्रोक्स, तकनीक, वॉली या केवल तकनीक बेजोड़ थी। उसके साथ खेलने के लिए मैं घंटों अभ्यास करता था।

.
.
.
.
.