Sports

नई दिल्ली : 2020 में आज ही के दिन विश्व कप विजेता कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। धोनी 2007 में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप, 2011 में आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप और 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाली टीमों के कप्तान थे, उन्होंने 2020 में 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। 

इंस्टाग्राम पर विकेटकीपर-बल्लेबाज ने एक वीडियो साझा किया और पोस्ट को कैप्शन दिया, 'आपके प्यार और समर्थन के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। 19.29 बजे से मुझे सेवानिवृत्त समझें।' वीडियो के बैकग्राउंड में अमिताभ बच्चन की फिल्म 'कभी-कभी' का मशहूर गाना 'मैं पल दो पल का शायर हूं' बज रहा था। धोनी ने भारतीय टीम के सदस्य के रूप में अपनी अविश्वसनीय यात्रा साझा की जिसमें 2019 विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी गेम में रन आउट होना भी शामिल है। 

धोनी स्टंप के पीछे स्मार्ट काम और सीमित ओवरों के क्रिकेट में शानदार फिनिशिंग क्षमताओं के साथ एक निपुण ऑलराउंडर रहे हैं। धोनी ने 350 एकदिवसीय मैच खेले और उनका सर्वोच्च स्कोर श्रीलंका के खिलाफ 183 रन रहा। वह सभी प्रमुख आईसीसी ट्रॉफियां (50 ओवर का विश्व कप, टी20 विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी) जीतने वाले एकमात्र कप्तान भी बने हुए हैं। 

'कैप्टन कूल' कहे जाने वाले धोनी मैदान पर अपनी शांति और शानदार कप्तानी के लिए जाने जाते हैं। स्टंप के पीछे उनकी चपलता ने भारत को कई सफलताएं दिलाईं। उनकी कुशलता और क्रिकेट संबंधी बुद्धिमत्ता ने उन्हें समीक्षा कॉल के लिए प्रसिद्ध बना दिया है और कई लोगों ने मजाक में 'डिसीजन-रिव्यू सिस्टम' का नाम बदलकर 'धोनी-रिव्यू सिस्टम' करने की टिप्पणी की थी। 

दिसंबर 2014 में उन्होंने टेस्ट से संन्यास की घोषणा की और रिद्धिमान साहा जैसे युवा खिलाड़ियों को मौका दिया। धोनी ने 90 टेस्ट खेलने और 38.09 की औसत से 4,876 रन बनाने के बाद अपने टेस्ट करियर को अलविदा कह दिया। धोनी के नेतृत्व में भारत टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक रैंकिंग हासिल करने में भी कामयाब रहा। 42 वर्षीय लोकप्रिय खिलाड़ी में अभी भी क्रिकेट बाकी है और उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स को 2023 में पांचवीं आईपीएल ट्रॉफी दिलाई।