Sports

न्यूयार्क : गत चैम्पियन नाओमी ओसाका ने अमेरिकी ओपन टेनिस ग्रैंडस्लैम में 15 वर्षीय कोको गौफ का शानदार सफर समाप्त किया जबकि पुरूष वर्ग में राफेल नडाल ने अंतिम 16 में प्रवेश किया। दुनिया की नंबर एक ओसाका ने 65 मिनट तक चले मुकाबले में कोको को 6-3 6-0 से मात दी। हारने के बाद कोको रोने लगी और जापानी स्टार ओसाका ने प्रतिद्वंद्वी को जाकर गले लगाकर सांत्वना दी। 

ओसाका ने कहा, ‘जब मैंने उससे हाथ मिलाया तो मैंने देखा कि उसके आंसू आ रहे थे। वह इतनी छोटी भी है। मैं चाहती थी कि उसे महसूस कराऊं कि उसे सिर ऊंचाकर कोर्ट से जाना चाहिए क्योंकि उसने इतनी छोटी उम्र में यहां तक जगह बनायी है।' तेईस बार की ग्रैंडस्लैम विजेता सेरेना विलियम्स ने कोको के बारे में बात करते हुए उसे ‘महिला टेनिस का भविष्य' करार किया जबकि नोवाक जोकोविच ने उन्हें ‘नयी सुपरस्टार' कहा जो 1996 में अन्ना कोर्निकोवा के बाद यहां तीसरे दौर में पहुंचने वाली सबसे युवा खिलाड़ी बनीं। 

अब ओसाका का सामना स्विट्जरलैंड की 13वीं वरीय बेलिंडा बेनसिच से होगा जिन्हें एनेट कोंटावेट के बीमार होने के कारण वाकओवर मिला। तीन बार के चैम्पियन नडाल ने 170वीं रैंकिंग के दक्षिण कोरियाई क्वालीफायर चुंग हियोन को 6-3 6-4 6-2 से मात दी और क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने के लिये स्पेन इस दूसरे वरीय खिलाड़ी का सामना 2014 के चैम्पियन मारिन सिलिच से होगा जिन्होंने जॉन इस्नर को चार सेट तक चले मुकाबले में पराजित किया। 

छठे वरीय एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने एलिजाज बेडेने को 6-7 7-6 6-3 7-6 से मात देकर अगले दौर में प्रवेश किया। वर्ष 2017 के क्वार्टरफाइनल में पहुंचने वाले आंद्रे रूबलेव ने निक किर्गियोस को तीन सेट तक चले मुकाबले में मात दी जबकि 13वें वरीय गेल मोंफिल्स ने पांच सेट में डेनिस शापोवालोव को हराया। महिलाओं में कनाडा की युवा 15वीं वरीयता प्राप्त बियांका एंद्रेस्कू ने दो बार की अमेरिकी ओपन उप विजेता कैरोलिन वोज्नियाकी को 6-4 6-4 से शिकस्त दी। 

अमेरिका की क्वालीफायर टेलर टाउनसेंड ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पहली बार ग्रैंडस्लैम के अंतिम 16 में जगह सुनिश्चित की। 116वीं रैंकिंग की टेलर ने मौजूदा विम्बलडन चैम्पियन सिमोना हालेप का सफर समाप्त करने के बाद एक अन्य रोमानियाई खिलाड़ी सोराना सिरस्टी को 7-5 6-2 से मात दी। 

.
.
.
.
.