Sports

माउंट मोंगानुई : न्यूजीलैंड के खिलाफ मंगलवार को एकदिवसीय सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में भारतीय टीम यह मुकाबला जीत सीरीज में सम्मान बचाने के इरादे से उतरेगी। न्यूजीलैंड ने भारत को 2-0 से हराकर वनडे सीरीज पहले ही अपने नाम कर ली है और वह आखिरी मुकाबले जीत हासिल कर भारत से टी-20 सीरीज में मिली 0-5 की हार का बदला लेना चाहेगी जबकि भारतीय टीम आखिरी मुकाबले में जीत हासिल कर सम्मान बचाने के इरादे से उतरेगी। आइए जानते हैं भारतीय टीम किन पांच बातोंका ख्याल रखकर पांचवां वनडे जीत सकती है।

विराट को उठानी पड़ेगी जिम्मेदारी

Image result for virat kohli punjab kesari sports
विराट, श्रेयस अय्यर और लोकेश राहुल को मध्यक्रम में अपने जिम्मेदारी निभाते हुए भारतीय पारी को आगे ले जाना होगा जिससे निचले क्रम के खिलाडिय़ों पर दवाब कम पड़ सके। दूसरे वनडे मुकाबले में श्रेयस के अलावा मध्यक्रम का कोई भी बल्लेबाज करिश्मा नहीं कर सका था जिससे निचले क्रम पर दवाब बढ़ गया था। भारत के लिए राहत की बात है कि अय्यर जहां मध्यक्रम में अपनी फॉर्म में चल रहे है जबकि निचले क्रम में नवदीप सैनी और रवींद्र जडेजा गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी अपना योगदान बखूबी दे रहे हैं। 

सैनी हो सकते हैं तरुप का पत्ता

Image result for navdeep saini punjab kesari sports
पिछले मुकाबले में सैनी और जडेजा ने बेहतरीन साझेदारी कर टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया था लेकिन यह जोड़ी टीम को जीत नहीं दिला पायी थी। सैनी ने पिछले मुकाबले में 45 रन की बेहतरीन पारी खेली लेकिन रन गति तेज करने के चक्कर में वह अपना विकेट गंवा बैठे थे। उन्हें अपनी पिछली गलती से सीख लेते हुए तीसरे मुकाबले में जरुरत पडऩे पर संयम से बल्लेबाजी करनी होगी।

अतिरिक्त रन देने से होगा बचना 

गेंदबाजी में टीम के तेज गेंदबाजों को अपनी पिछली गलतियां सुधार कर सधी हुई गेंदबाजी करनी होगी। गेंदबाजों ने पहले मुकाबले में 24 वाइड दिए थे जो टीम की हार का एक बड़ा कारण बनी थी। भारतीय गेंदबाजों को अपनी लय बरकरार रखते हुए गेंदबाजी करनी होगी और अतिरिक्त रन देने से बचना होगा। स्पिन विभाग में जडेजा और युजवेंद्र चहल को कीवी बल्लेबाजों को रोकने की जिम्मेदारी होगी। चहल ने पिछले मुकाबले में हालांकि तीन विकेट झटके थे और एक समय बड़े स्कोर की अग्रसर हो रही न्यूजीलैंड को झटके देकर 273 रन पर रोक दिया था। 

गुप्तिल और रॉस टेलर पर लगाम लगाना जरूरी

Image result for guptill punjab kesari sports
भारतीय गेंदबाजों को फॉर्म में चल रहे न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्तिल और अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर को जल्दी ही आउट करना होगा जिससे कीवी टीम पर दवाब बढ़ सके। गुप्तिल ने पिछले मुकाबले में 79 रन बनाए थे और हेनरी निकोल्स के साथ मिलकर टीम को मजबूत शुरुआत दिलायी थी जबकि टेलर ने पहले मुकाबले में शतक जड़ा था और पिछले मुकाबले में नाबाद रहते हुए 73 रन बनाए थे।

केन विलियमसन की होगी वापसी

Image result for williamson punjab kesari sports
पहले दो मैचों में न्यूजीलैंड के रैगुलर कप्तान केन विलियमसन नहीं खेले थे। विलियमसन का भारत के खिलाफ प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। उन्हें रोकने के लिए भारत को खास रणनीति बनानी होगी। वहीं, भारतीय टीम तीसरे वनडे में परिवर्तन भी कर सकती है। विराट ने इसका ईशारा दूसरे वनडे के बाद ही दे दिया था। बहरहाल न्यूजीलैंड ने तीसरे मुकाबले के लिए टीम में स्पिन गेंदबाज ईश सोढ़ी और ब्लेयर टिकनर को टीम में शामिल किया है। यह दोनों खिलाड़ी फिलहाल न्यूजीलैंड ए टीम का हिस्सा थे जिनका मुकाबला भारत ए की टीम के साथ हो रहा है।