Sports

हैमिल्टन : भारतीय टीम पर न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार को पहले वनडे में मैच में धीमी ओवर रेट के लिए मैच फीस का 80 फीसदी जुर्माना लगाया गया है। इस धीमे ओवर रेट के लिए 24 वाइड जिम्मेदार रही जो भारतीय गेंदबाजों ने इस मुकाबले में फेंकी। यह लगातार तीसरा मैच है जिसके बाद भारतीय टीम पर धीमे ओवर रेट के लिए जुर्माना लगाया गया है। इससे पहले विराट कोहली की कप्तानी में हैमिल्टन में हुए चौथे टी-20 मुकाबले में टीम इंडिया पर 40 फीसदी और रोहित शर्मा की कप्तानी में पांचवें ट्वंटी-20 मुकाबले में 20 फीसदी का जुर्माना लगाया गया था।

Image result for icc logo punjab kesari sports"

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने भारतीय टीम पर मैच के दौरान निर्धारित समय में चार ओवर कम फेंकने को लेकर जुर्माना लगाया गया है। आईसीसी आचार संहिता की धारा 2.22 के तहत जुर्माना लगाया है जिसके अनुसार प्रत्येक धीमे ओवर पर मैच फीस का 20 फीसदी जुर्माना लगाया जाता है। कप्तान विराट ने अपना दोष स्वीकर कर लिया जिसके बाद मामले में औपचारिक सुनवाई की जरुरत नहीं पड़ी।

भारत के इस मैच में धीमे ओवर रेट की सबसे बड़ी वजह 24 वाइड देना रही। भारत ने मुकाबले में 24 वाइड सहित 29 अतिरिक्त रन दिए। इन 24 वाइड को देखा जाए तो भारत ने चार ओवर अतिरिक्त फेंके और यही उसके धीमे ओवर रेट तथा उस पर लगे जुर्माने का कारण बना। इन 24 वाइड में 13 वाइड तो नंबर एक गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने फेंकी।

Image result for bumrah punjab kesari sports"

भारत के वनडे इतिहास में सबसे अधिक वाइड फेंकने का यह पांचवां मौका है। भारत ने 1999 में केन्या के खिलाफ ब्रिस्टल में 31 वाइड, 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में 28 वाइड, 2007 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में 26 वाइड, 2007 में चेन्नई में वेस्टइंडीज के खिलाफ 25 वाइड और 2020 में हैमिल्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ 24 वाइड फेंकी।