Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : आईपीएल 2024 से पहले चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी छोड़ दी है और अब आईपीएल 2024 में रुतुराज गायकवाड़ टीम का नेतृत्व करते नजर आएंगे। 

42 वर्षीय धोनी ने 2008 में आईपीएल शुरू होने के बाद से सुपर किंग्स की कप्तानी की है। दो वर्षों को छोड़कर जब फ्रेंचाइजी को 2013 स्पॉट फिक्सिंग मामले के मद्देनजर निलंबित कर दिया गया था, लेकिन 2022 सीजन की शुरुआत में उन्होंने रवींद्र जडेजा को बागडोर सौंपी थी लेकिन बीच में ही धोनी (8 मैचों के बाच) ने एक बार फिर कम्पनी संभाल ली थी क्योंकि जडेजा के अपने और टीम प्रदर्शन पर असर पड़ रहा था। अब गायकवाड़ को कप्तानी सौंपी गई है। 

6,6,6...गायकवाड़ की पारी से बने कई रिकॉर्ड्स, कर दी 7 छक्कों की बौछार - ipl  2023 ruturaj gaikwad scored a half century made many records-mobile

दाएं हाथ के बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ 2019 आईपीएल नीलामी के बाद से सीएसके के साथ हैं और उल्लेखनीय फॉर्म और निरंतरता दिखाई है। उनकी तकनीकी कुशलता और सधी हुई बल्लेबाजी शैली ने टीम के प्रमुख सलामी बल्लेबाजों में से एक के रूप में उनकी स्थिति मजबूत की है। आईपीएल 2023 सीजन में गायकवाड़ का योगदान महत्वपूर्ण था और उन्होंने 16 मैचों में 590 रन बनाए जिससे भविष्य में टीम का नेतृत्व करने की उनकी क्षमता का प्रदर्शन हुआ। 

गायकवाड़ को कप्तान नियुक्त करने का निर्णय भारत के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना के समर्थन के साथ आया है जिनका धोनी के साथ घनिष्ठ संबंध रहा है और गायकवाड़ को धोनी के युग के बाद सीएसके का नेतृत्व करने के लिए एक आदर्श विकल्प मानते हैं। मैदान के अंदर और बाहर धोनी के मार्गदर्शन के साथ गायकवाड़ क्रिकेट के महानतम नेताओं में से एक द्वारा छोड़ी गई विरासत को आगे बढ़ाते हुए सीएसके को एक नए युग में ले जाने के लिए तैयार हैं। 

गौर हो कि धोनी ने 250 आईपीएल मैच खेले हैं, जिसमें 38.79 की औसत से 5,082 रन और 24 अर्धशतक बनाए हैं। चूंकि सीएसके आईपीएल 2024 में अपने खिताब की रक्षा करने की तैयारी कर रही है, जिसकी शुरुआत 22 मार्च को चेपॉक में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मैच से होगी, ऐसे में सभी की निगाहें गायकवाड़ पर होंगी क्योंकि वह कप्तानी की कमान संभालेंगे, जिसका लक्ष्य टीम को लगातार सफलता दिलाना है।