Sports

ओस्लो , नॉर्वे ( निकलेश जैन ) दुनिया के सबसे मजबूत शतरंज टूर्नामेंट में से एक नॉर्वे शतरंज के 12वें संस्करण में इस बार पुरुष वर्ग में आर प्रज्ञानन्दा भारतीय चुनौती की अगुवाई कर रहे है  । प्रज्ञानन्दा के अलावा टूर्नामेंट में मौजूदा विश्व चैम्पियन डिंग लीरेन, पाँच बार के विश्व चैम्पियन और विश्व नंबर एक खिलाड़ी मेजबान नॉर्वे के मैगनस कार्लसन ,विश्व नंबर 2 यूएसए के फबियानों करूआना , यूएसए के विश्व नंबर 3 हिकारु नाकामुरा और फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा भाग लेंगे , सभी खिलाड़ी डबल राउंड रॉबिन आधार पर कुल  10 क्लासिकल मुक़ाबले खेलेंगे । 27 मई से शुरू हुई यह प्रतियोगिता 7 जून तक चलेगी । 

भारत के प्रज्ञानन्दा फिलहाल विश्व रैंकिंग में 16वें स्थान पर है और इस टूर्नामेंट में अगर वह अपनी रेटिंग में 10 अंक भी जोड़ने में कामयाब रहे तो वह विश्व के शीर्ष 10 खिलाड़ियों में शामिल  हो सकते है 

पहली बार इस प्रतियोगिता में महिलाओं का भी टूर्नामेंट खेला जा रहा है और इसमें भारत की शीर्ष महिला खिलाड़ी कोनेरु हम्पी और आर वैशाली भाग ले रही है , अन्य महिला खिलाड़ियों में मौजूदा विश्व चैम्पियन चीन की जू वेंजून ,चीन की लेई टिंगजे , उक्रेन की एना मुजयचूक और स्वीडन की पिया क्रामलिंग भाग लेंगी ।