Sports

ऑकलैंड: न्यूजीलैंड एकदिवसीय शृंखला के लिए भारत के कप्तान शिखर धवन ने गुरुवार को कहा कि यह सीरीज अगले साल स्वदेश में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप 2023 की तैयारी पर केंद्रित है। धवन ने पहले वनडे की पूर्व संध्या पर यहां संवाददाताओं से कहा,‘‘हमारी तैयारी विश्व कप पर केंद्रित है। युवा खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। हमें इस बात का अंदाजा है कि कौनसे खिलाड़ी विश्व कप टीम का हिस्सा होंगे।'' 

भारत ने तीन मैचों की एकदिवसीय शृंखला के लिये रोहित शर्मा, विराट कोहली और भुवनेश्वर कुमार जैसे बड़े खिलाड़ियों को आराम दिया है, जबकि धवन को टीम की कमान सौंपी गयी है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोडर् (बीसीसीआई) 12 महीने से भी कम समय में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप के लिये टीम को मूर्तरूप देने पर विचार कर रहा है और यह युवा खिलाड़ियों के लिये अपनी क्षमता साबित करने का एक अच्छा अवसर है। 

PunjabKesari

धवन ने कहा, ‘‘हम इस सीरीज में अच्छा क्रिकेट खेलना और जीत हासिल करना चाहते हैं। न्यूजीलैंड में आकर खेलना युवा खिलाड़ियों के लिए अच्छा अनुभव है। वे अलग परिस्थितियों में आकर अपने कौशल को परख सकते हैं।'' टी20 और टेस्ट टीमों से बाहर रहने वाले धवन स्वयं भी विश्व कप में रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने के लिए भारत की पहली पसंद हैं। धवन और रोहित वनडे में सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के बाद भारत की दूसरी सबसे सफल सलामी जोड़ी हैं। साल 2021 से एकदिवसीय मैचों में भारत की कप्तानी करते हुए धवन ने नौ में से सात मुकाबले जीते हैं, हालांकि बीते कुछ समय से उनके स्ट्राइक रेट पर सवालिया निशान हैं। 

वनडे क्रिकेट में 94.51 के स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले धवन ने अपने पिछले 16 मैचों में सिफर् 74.60 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है। धवन ने अपनी फॉर्म को लेकर कहा, ‘‘हम दोनों (मैं और रोहित) अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। हम दोनों ही सफल खिलाड़ी रहे हैं, लेकिन मैं यह भी जानता हूं कि मुझे प्रदर्शन करते रहना होगा। मैं किसी भी चीज की कीमत कम नहीं आंकता। मैं जानता हूं कि मैं जब तक प्रदर्शन करूंगा, तब तक टीम में मेरी जगह रहेगी।'' भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले वनडे मैच ऑकलैंड के ईडन पाकर् में भारतीय समयानुसार सुबह सात बजे से खेला जायेगा। 

.
.
.
.
.