Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : नीरज चोपड़ा ने लुसाने में पहला स्थान हासिल करके लगातार दूसरी डायमंड लीग जीत ली है। नीरज के 87.66 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास ने उन्हें शीर्ष स्थान हासिल करते हुए गोल्ड जीतने में मदद की। 

नीरज ने अपने पहले प्रयास में बिना किसी अंक के शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में 83.52 मीटर की दूरी तक थ्रो किया। हालांकि यह 85.04 मीटर का तीसरा प्रयास था जो उन्हें स्टैंडिंग में दूसरे स्थान पर ले गया। शीर्ष पर पहुंचने के लिए 87.66 मीटर फेंकने से पहले नीरज ने चौथे प्रयास में भी अंक नहीं हासिल किया। नीरज को जर्मनी के जूलियन वेबर से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा, जिन्होंने पहले प्रयास में 86.20 मीटर थ्रो के बाद शुरुआती बढ़त ली और अपने अंतिम प्रयास में 87.03 मीटर थ्रो करके भारतीय से आगे निकलने के करीब भी आ गए। हालांकि अंतिम प्रयास में 87.66 मीटर थ्रो के साथ गोल्ड अपने नाम किया। 

नीरज अपने सीजन की शानदार शुरुआत के साथ एशियाई खेलों और विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की तैयारी कर रहे हैं। टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता लगातार प्रदर्शन के साथ पुरुषों के भाला क्षेत्र के बाकी हिस्सों पर अपना प्रभुत्व स्थापित कर रहे हैं। नीरज ने साल की शुरुआत 88.67 मीटर के थ्रो के साथ दोहा डायमंड लीग जीत से की थी। 25 वर्षीय खिलाड़ी मांसपेशियों में खिंचाव के कारण 4 जून को हेंगेलो (नीदरलैंड्स) में एफबीके गेम्स और 13 जून को तुर्कू, फिनलैंड में पावो नूरमी गेम्स से हट गए, लेकिन वह लुसाने डायमंड लीग में भाग लेने के लिए समय पर लौट आए। 

नीरज 12 महीने की महत्वपूर्ण अवधि से पहले खुद को फिट रखने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जिसमें वह अपने एशियाई खेलों के ताज और ओलंपिक स्वर्ण पदक का बचाव करेंगे। भारतीय भाला स्टार ने 2023 में 90 मीटर का आंकड़ा पार करने की बात कही थी, साथ ही इस बात पर भी प्रकाश डाला था कि इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए उन पर कोई दबाव नहीं है। नीरज का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 89.94 है जब वह स्टॉकहोम डायमंड लीग में विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स के साथ दूसरे स्थान पर रहे थे।