Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा पेरिस ओलंपिक में रजत पदक जीतने के बाद गुरुवार, 22 अगस्त को लुसाने डायमंड लीग में पहली बार एक्शन में नजर आएंगे। भाला फेंक सुपरस्टार शेष प्रतियोगिताओं में बड़ा मुकाम हासिल करने के लिए उत्सुक होंगे, जिसमें 13 सितंबर को ब्रुसेल्स में डायमंड लीग फाइनल भी शामिल है।

पेरिस ओलंपिक में रजत पदक जीतने के बावजूद नीरज चोपड़ा पूरी तरह से खुश नहीं थे। ओलंपिक चैंपियन के रूप में उन्हें पाकिस्तान के अरशद नदीम ने हराया जिन्होंने पेरिस में 92.97 मीटर के ओलंपिक रिकॉर्ड थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता। नीरज ने 89.45 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ रजत पदक जीता। निरंतरता पर जोर देने वाले नीरज ने सीमाओं को आगे बढ़ाने और 90 से अधिक थ्रो करने का लक्ष्य रखने की आवश्यकता के बारे में बात की। चोटों के मुद्दों को देखते हुए यह देखना बाकी है कि नीरज लुसाने में खुद को आगे बढ़ाएंगे या नहीं। हालांकि, नीरज पोडियम के शीर्ष पायदान पर रहने और डायमंड लीग फाइनल में जगह पक्की करने के लिए उत्सुक होंगे। 

नीरज अगर 10-मैन फील्ड में शीर्ष पर रहते हैं तो वे लुसाने में जीत की हैट्रिक पूरी कर सकते हैं। गुरुवार को होने वाले बड़े शो से पहले नीरज स्विट्जरलैंड में प्रशिक्षण ले रहे हैं। नीरज ने 87.66 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ 2023 में लुसाने डायमंड लीग जीती। नीरज ने 2022 में 89.08 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ लुसाने डायमंड लीग जीती थी।

नीरज डीएल स्टैंडिंग में चौथे स्थान पर 

अरशद नदीम के अलावा सीजन में हर दूसरा शीर्ष थ्रोअर लुसाने में एक्शन में होगा। मंगलवार को लुसाने के अलावा एक और डायमंड लीग अपने कार्यक्रम में पुरुषों की भाला फेंक के साथ 5 सितंबर को ज्यूरिख में भिड़ेगी। नीरज वर्तमान में डायमंड ट्रॉफी 2023 के विजेता जैकब वडलेज 14 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर हैं जिन्होंने दोहा में जीत हासिल की और पेरिस में तीसरा स्थान हासिल किया। एंडरसन पीटर्स 13 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं जबकि जर्मनी के जूलियन वेबर 8 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं, ये सभी पेरिस में जीत से आए हैं।

नीरज दोहा में दूसरे स्थान पर रहने के बाद 7 अंकों के साथ चौथे स्थान पर हैं, यह भारतीय डायमंड लीग की एकमात्र मीटिंग है जिसमें उन्होंने सीजन में अब तक भाग लिया है। शीर्ष 6 डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालीफाई करते हैं। नीरज ने 2022 में डायमंड ट्रॉफी जीती और 2023 में डायमंड लीग फाइनल में दूसरे स्थान पर रहे। जैकब वडलेज डायमंड लीग में अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखने के लिए उत्सुक होंगे। टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता को पेरिस में पोडियम स्थान से बाहर कर दिया गया था क्योंकि वह 88.50 मीटर फेंकने के बावजूद पांचवें स्थान पर रहे थे।