Sports

बैंकॉक : बैंकॉक : उत्तरी थाइलैंड की लुआंग गुफा में 15 दिनों से फंसी फुटबॉल टीम में से 6 बच्चों को रविवार को बाहर निकाल लिया गया। इस संबंधी सबसे पहले थाइलैंड की नेवी सील के ऑफिशियिल फेसबुक पेज पर मैसेज आया। इसमें लिखा गया था कि चार बच्चों को बाहर निकाल लिया गया है। बाकियों को बचाने की पूरी कोशिश की जा रही है। थोड़ी देर बाद ही दो और बच्चों को गुफा से निकाल लिया गया। बता दें कि बचाव कार्यों में 13 अंतरराष्ट्रीय गोताखोर के अलावा थाई नेवी सील के 5 अफसर भी लगे हुए हैं। अभी चार बच्चों को सीधा अस्पताल ले जाया गया है। वहां प्राथमिक ट्रीटमैंट के बाद ही स्थिति साफ होगी कि अंदर बाकी बच्चे किस हालत में हैं। 

 PunjabKesari
बचाव कार्यों पर गर्वनर ने कहा- रविवार को दिन बेहद संघर्शपूर्ण है। 18 गोताखोर गुफा के अंदर जिंदगियां बचाने गए हैं। उम्मीद है कि जल्द और भी अच्छी खबर आएगी। ऑपरेशन केव मेज-बॉटलनेक थाई मीडिया के अनुसार- बच्चों को फुल मास्क और वेट सूट पहना गए हैं। उनका ऑक्सीजन सिलेंडर गोताखोर के पास होगा। इनमें से एक गोताखोर गाइड के रोल में काम कर रहा है। 
PunjabKesari
बीते दिनों बच्चों ने अपने परिवार वालों के लिए एक लिखित संदेश भी भेजा था। इसमें उन्होंने सुरक्षित होने का दावा करते लिखा था कि आप लोग चिंता मत कीजिए, हम सभी बहादुर हैं। संदेश में बच्चों ने अपना पसंदीदा खाना भी मंगवाया था। वहीं, फुटबॉल टीम के कोच इक्कापोल चांतावॉन्ग ने लिखा था कि मैं सभी परिजनों को बताना चाहता हूं कि हम सुरक्षित हैं। मैं परिवारवालों से माफी मांगता हूं पर जो हमारे लिए सहायता की जा रही है उसका शुक्रिया। 
PunjabKesari
बता दें कि सभी बच्चे और उनके कोच 23 जून की शाम फुटबॉल का अभ्यास करने के बाद थाम लुआंह नांग नोन गुफा को देखने गए थे लेकिन बाढ़ के पानी के कारण सभी गुफा के अंदर फंस गए। फंसे हुए बच्चों की उम्र 11 से 16 साल और कोच की उम्र 25 साल बताई जा रही है। बचाव दल के अनुसार गुफा में फंसे बच्चों और उनके कोच ने गुफा के भीतर कोई ऐसी जगह तलाश ली थी जिससे वे लोग बाढ़ के पानी की चपेट में आने से बच गए। इससे पहले बचाव दल के अधिकारियों ने बताया था कि गुफा में ऑक्सीजन की लाइन बिछा दी गई है ताकि बच्चों को सांस लेने में कोई दिक्कत न हो।
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रप ने भी ट्विट करते हुए लिखा- अमरीका थाइलैंड सरकार के साथ मिलकर राहत कार्यों में सहयोग दे रहा है।