Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नाथन लायन ने बुधवार को दूसरे एशेज टेस्ट में कदम रखते ही ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की। वह ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय टीम के लिए लगातार 100वां टेस्ट खेलने लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में उतरते ही ऐसी करने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले किसी ने भी खेल के सबसे लम्बे प्रारूप में लगातार 100 टेस्ट नहीं खेले हैं। बल्लेबाजों की सूची में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक शीर्ष पर हैं। 

लगातार सर्वाधिक टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी :

159- एलेस्टेयर कुक
153 - एलन बॉर्डर
107 - मार्क वॉ
106 - सुनील गावस्कर
101 - ब्रेंडन मैकुलम
100* - नाथन लायन 

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने बुधवार को लार्ड्स में दूसरे एशेज टेस्ट में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी का न्योता दिया। ऑस्ट्रेलिया ने एजबेस्टन में पहले टेस्ट दो विकेट से जीत दर्ज की थी। उसने पिछले मैच की अंतिम एकादश में एक बदलाव करते हुए तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को स्कॉट बोलैंड की जगह शामिल किया। स्टार्क भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में खेले थे जिसमें आस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की थी। 

इंग्लैंड ने किसी मुख्य स्पिनर को अंतिम एकादश में जगह नहीं दी है और सभी तेज गेंदबाजों को शामिल किया है जिसमें जोश टंग चौथे तेज गेंदबाज होंगे। टंग ने इस महीने आयरलैंड के खिलाफ लार्ड्स पर एशेज वार्मअप में स्वप्निल पदार्पण किया था और वह टीम के लिये दूसरे ही मैच में खेलेंगे। टंग को ऑफ स्पिनर मोईन अली की जगह अंतिम एकादश में शामिल किया गया। 

इससे पहले मैच की पूर्व संध्या पर लायन ने कहा, 'मुझे नहीं लगता कि मुझे ज्यादा बदलाव की जरूरत है। मैं वास्तव में गेंदबाज के रूप में अपने लाभ के लिए ढलान का उपयोग करके यहां गेंदबाजी करने का आनंद लेता हूं। लेकिन यह एक अलग चुनौती है, यह एक अलग विकेट है। हम निश्चित नहीं है कि पहले दिन विकेट कैसा दिखेगा, बादल छाए रहेंगे या नहीं। इसलिए अगर तेज गेंदबाज काम करते हैं और मुझे ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, तो यह सब ठीक है और अच्छा है। मैं कठिन परिस्थितियों में अपना हाथ बढ़ाने के लिए खुश हूं और हम सफल होंगे और देखेंगे कि हम कैसे आगे बढ़ते हैं।' 

इस मौके पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने लायन की लंबी उम्र, फिटनेस और फॉर्म की जमकर तारीफ की। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने अपने प्री-गेम मीडिया में कहा, 'यह न केवल इस बात का प्रमाण है कि नाथ दीर्घायु और फिटनेस और फॉर्म के मामले में कितने अच्छे हैं बल्कि 100 टेस्ट खेलने में सक्षम होने का मतलब है कि आपको सभी परिस्थितियों में चुना जा रहा है।' 

लायन ने कुल 121 टेस्ट मैचों में 30.99 की औसत से 495 विकेट लिए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन एक पारी में 8/50 और एक मैच में 13/154 है। ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टेस्ट टीम में लायन का योगदान स्पष्ट रूप से उनके प्रभावशाली कौशल से कहीं अधिक है क्योंकि उन्हें पिछले मैचों से बाहर नहीं किया गया है और यह उनका लगातार 100वां टेस्ट है।