Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए टेस्ट सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में भारत ने पारी और 202 रनों से बड़ी जीत दर्ज की। चौथे दिन भारतीय गेंदबाज शाहबाज नदीम ने अंतिम 2 विकेट भारत की झोली में डालते हुए जीत दिलाने में मदद की। इस दौरान अंत में बल्लेबाजी करने उतरे द. अफ्रीका के खिलाड़ी लुंगी एनगीडी ने अपने साथी खिलाड़ी एनरिच नॉर्टे को चोटिल करने के साथ ही अपनी विकेट गंवा ली। 

PunjabKesari

दरअसल, गेंदबाजी करने उतरे नदीम ने 47.5 ओवर में यूनिस डे ब्रुइन को विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद मैदान में उतरे एनगीडी को जैसे ही नदीम ने गेंद डाली तो एनगीडी ने शाॅट लगा दी। गेंद हवा में नाॅन स्ट्राई पर एनरिच नॉर्टे के कंधे से टकराई और नदीम ने बाॅल कैच कर ली। इसके बाद अंपायर ने एनगीडी को आउट करार दे दिया। इससे जहां एक तरफ एनगीडी हैरान थे वहीं नॉर्टे के गेंद कंधे पर गेंद लगने कारण वह दर्द से कराहते हुए नजर आया। हालांकि जिस तरह का ये शाॅट था और जिस तरह से नदीम ने ये अजीबो-गरीब कैच पकड़ा उसे देख एक पल के लिए अंपायर सहित सभी हैरान हो गए थे। 

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

वीडियो देखने के लिए क्लिक करें : 

गौर हो कि तीसरे टेस्ट में भारत ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और पहली पारी 9 विकेट के नुकसान पर 497 पर घोषित की। इसके जवाब में उतरी द. अफ्रीका भारतीय गेंदबाजों के आगे टिक नहीं पाई और टीम 162 पर आल आउट हो गई। इसी के साथ ही भारत को 335 रनों की बढ़त मिल गई। लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दूसरे टेस्ट की तरह ही तीसरे टेस्ट में भी दूसरी पारी खेले बिना द. अफ्रीका को फाॅलोऑन दे दिया। लेकिन भारत ने तीसरे दिन ही द. अफ्रीका के 8 विकेट उड़ा दिए और आज चौथे दिन भारत ने 2 विकेट गिराकर पारी और 202 रन से जीत दर्ज की। इसी के साथ ही भारत ने द. अफ्रीका को क्लीन स्वीप करते हुए सीरीज पर 3-0 से भी कब्जा कर लिया। 

.
.
.
.
.