Sports

स्पोर्ट्स डेस्क(राहुल): भारतीय क्रिकेट टीम में कभी सबसे तेज फिल्डिरों में शूमार रहे मोहम्मद कैफ आज यानि की 1 दिसंबर को अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं। 1980 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में जन्मे कैफ आईपीएल में भी खेलते नजर आए। उन्होंने इसी साल के जुलाई महीने मैदान छोड़ने के 12 साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था। कैफ का करियर भले ही लंबा ना चल सका लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल में कैफ की पारी आज भी क्रिकेट प्रेमियों के दिमाग में ताजा होगी। 

कैफ के कारण नेटवेस्ट ट्रॉफी जीती

आज से ठीक 16 साल पहले यानी 13 जुलाई 2002 को इंग्लैंड के खिलाफ नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल में टीम इंडिया को जीत मिली थी और उसमें कैफ का अहम रोल रहा था। इस मैच में भारतीय टीम ने 325 रन के स्कोर को चेज किया था और ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था। भारत की इस जीत में कैफ हीरो साबित हुए थे जिन्होंने 75 गेंदों पर नाबाद 87 रन की पारी खेली थी और युवराज सिंह के साथ छठे विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी की थी।
mohammed kaif image

अंत तक टिके रहे

भारत का स्कोर 145 रन तक पहुंचते-पहुंचते सौरव, सहवाग, दिनेश मोंगिया, राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर जैसे बल्लेबाज आउट हो चुके थे और हार लगभग तय नजर आ रही थी। इस मौके पर कैफ और युवराज ने अपनी बल्लेबाजी से जीत की उम्मीद फिर जगाईं। इन दोनों ने छठे विकेट के लिए 121 रन जोड़े। 267 रन के कुल स्कोर पर युवराज के आउट होने के बाद हरभजन और कुंबले भी जल्दी ही पेवेलियन लौट गए लेकिन कैफ ने जहीर के साथ मिलकर टीम को दो विकेट की जीत दिला दी।

किसी फिल्म से कम नहीं थी 'लव स्टोरी'

चाहे ये खिलाड़ी लाइमलाइट से दूर रहते हैं, लेकिन असल जिंदगी में इनकी लव लाइफ किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। कैफ और पूजा यादव का लव अफेयर्स से लेकर शादी तक सीक्रेट रहा। दोनों की पहली मुलाकात एक पार्टी में हुई थी और पूजा एक इवेंट मैनेजमेंट फर्म में काम करती थी और इसके बाद दोनों की आपसी बातचीत इतनी बढ़ गई की दोनों ने 4 साल तक डेटिंग की और एक प्राइवेट सेरेमनी में 26 मार्च, 2011 को शादी की थी। इसमें सिर्फ फैमिली मेंबर्स और कुछ क्लोज फ्रेंड्स ही शामिल हुए थे।
mohammed kaif image

क्रिकेट करियर

कैफ ने 28 जनवरी 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना  पहला अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेल था। जबकि उन्होंने अंतिम वनडे मैच 29 नवंबर 2006 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। उन्होंने 125 इंटरनेशनल वनडे मैचों में 2 शतक और 17 अर्द्धशतक की मदद से 2753 रन बनाए। जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 111 रन रहा है। 
mohammed kaif image

कैफ ने 13 टेस्ट मैचों में 32 की औसत से 2753 रन बनाए। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर के 13 टेस्ट मैच में एक शतक और 3 अर्द्धशतक की मदद से 624 रन बनाए। जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 148 रन रहा है। कैफ अब हिंदी क्रिकेट कमेंटेटर के रूप में कॅरिअर की दूसरी पारी शुरू कर चुके हैं। 


 

.
.
.
.
.