Sports

कोलकाता : ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क (Mitchell Starc) ने सोमवार को स्पष्ट किया कि उनका अगला विश्व कप खेलने की कोई योजना नहीं है लेकिन वह अभी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास नहीं लेंगे। दक्षिण अफ्रीका में होने वाले अगले विश्व कप तक स्टार्क 37 साल के हो जाएंगे। वह 2015 में एकदिवसीय विश्व कप और 2021 में टी20 विश्व कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य रहे हैं। मौजूदा विश्व कप में हालांकि वह 43.90 के औसत से अब तक 10 विकेट ही चटका पाए हैं। उनके विश्व कप में कुल 59 विकेट हो गए हैं। पहले उम्मीद थी कि वह ग्लेन मैकग्रा (Glenn McGrath) का विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा 71 विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़ देंगे लेकिन उनके मौजूद बयान के बाद यह संभव होता नहीं दिख रहा है।

Glenn McGrath, Mitchell Starc, World Cup 2023, Cricket world cup 2023, ग्लेन मैक्ग्रा, मिचेल स्टार्क, विश्व कप 2023, क्रिकेट विश्व कप 2023

 

विश्व कप विजन में नहीं 
स्टार्क ने टीम होटल में संवाददाताओं से कहा कि मैं इस विश्व कप के बाद खेलना जारी रखूंगा लेकिन मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि में अगला विश्व कप नहीं खेलूंगा। इसके लिए मेरा कोई विजन नहीं है। 4 साल लंबा समय होता है। ऑस्ट्रेलियाई टीम अगले साल सीमित संख्या में एकदिवसीय मुकाबले खेलेगी। फरवरी में वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला के बाद टीम सितंबर में इंग्लैंड दौरे से पहले कोई एकदिवसीय मैच नहीं खेलेगी।

 

टेस्ट क्रिकेट प्राथमिकता 
स्टार्क ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट उनकी प्राथमिकता रहेगा। उन्होंने कहा कि मैंने हमेशा से कहा है कि तीन प्रारूपों में मेरे लिए टेस्ट क्रिकेट शीर्ष पर है और टेस्ट क्रिकेट छोड़ने से पहले मैं बाकी प्रारूपों को छोड़ दूंगा। (विश्व कप सेमीफाइनल) मेरे लिए ऑस्ट्रेलिया के लिए किसी अन्य एकदिवसीय मैच की तरह है, यह मेरे लिए एकदिवसीय क्रिकेट में सफर का अंत नहीं है। मौजूदा विश्व कप में अपने उम्मीद से खराब प्रदर्शन के लिए ‘सपाट विकेटों' को जिम्मेदार ठहराते हुए स्टार्क ने कहा कि मैं निश्चित तौर पर उस स्तर पर नहीं था जिस पर होना पसंद करता। पिछले दो विश्व कप के समान स्तर पर नहीं था लेकिन अब टूर्नामेंट में अंत में प्रभाव छोड़ने का मौका है।

Glenn McGrath, Mitchell Starc, World Cup 2023, Cricket world cup 2023, ग्लेन मैक्ग्रा, मिचेल स्टार्क, विश्व कप 2023, क्रिकेट विश्व कप 2023

 

अभ्यास सत्र में ट्रेनिंग करते दिखे
एशेज के बाद से हल्की चोट के साथ खेल रहे स्टार्क को बांग्लादेश के खिलाफ टीम के आखिरी लीग मैच से आराम दिया गया था और गुरुवार को होने वाले सेमीफाइनल से पहले उन्हें सोमवार को वैकल्पिक अभ्यास सत्र में टीम के साथियों के साथ ट्रेनिंग करते देखा गया। स्टार्क ने कहा कि वह कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले सेमीफाइनल में खेलने के लिए फिट होंगे। उन्होंने कहा कि अगर मैं शत प्रतिशत फिट होने पर ही खेलता तो संभवत: 10 मैच ही खेल पाता। दुनिया भर के गेंदबाज किसी ना किसी चीज से जूझते रहते हैं, हमें बस इस बारे में बल्लेबाजों की तरह बात नहीं करनी होती।