Sports

मुंबई : मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच यहां वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए आईपीएल मैच में सुपर ओवर के दौरान मुंबई ने जीत हासिल कर ली है। इसी के साथ ही मुंबई प्लेऑफ में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन गई है। इससे पहले मुंबई ने टाॅस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए क्विंटन डी कॉक के अर्धशतक (69) की बदौलत 5 विकेट के नुकसान पर 162 रन बनाते हुए मेजबान टीम हैदराबाद को 163 रनों का लक्ष्य दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद ने 6 विकेट गंवाकर 20 ओवर में 162 रन बनाए और मैच सुपर ओवर में पहुंच गया। सुपर ओवर हैदराबाद ने 2 विकेट गंवाकर 8 रन बनाए। इसके जवाब में उतरे मुंबई के खिलाड़ी हार्दिक पांड्या ने पहली गेंद पर छक्का लगाकर मैच का रूख बदल दिया और मुंबई 3 गेंदों पर ही मैच जीत कर प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने में कामयाब हो गई।

PunjabKesari

मुंबई की शुरुआत धीमी रही और टीम ने 5.2 ओवर में महज 36 रन बनाते हुए कप्तान रोहित शर्मा के रूप में अपना विकेट गंवा लिया। रोहित 18 गेंदों पर 24 रन बनाकर खलील अहमद की गेंद पर मोहम्मद नबी के हाथों कैच आउट हुए। मैदान में उतरे सुर्य कुमार यादव ने क्विंटन डी कॉक के साथ मिलकर स्कोर 90 तक पहुंचाया और 17 गेंदों पर एक छक्के और 3 चौकों की मदद से 23 रन बनाकर अहमद की गेंद पर राशिद खान के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए। यादव के बाद मैदान में उतरे एविन लुईस 6 गेंदों पर मात्र एक रन बनाकर नबी की गेंद पर विजय शंकर के हाथों कैच आउट होकर वापस लौट गए। मैदान में उतरे हार्दिक पांड्या को देखकर लगा कि वह हैदराबाद को मजबूत लक्ष्य देने में मददगार साबित होंगे लेकिन ऐसा हुआ नहीं और वह 10 गेंदों पर एक छक्के और एक चौके की मदद से 18 रन बनाकर 15.5 ओवर में आउट हो गए। वह भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर नबी के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद 19.1 ओवर में किरोन पोलार्ड 9 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 10 रन बनाकर अहमद की गेंद पर अभिषेक शर्मा के हाथों कैच आउट हुए। अंत में डी कॉक (58 गेंदों पर 69 रन) और क्रुणाल पांड्या (3 गेंदों पर 9 रन) नाबाद वापस लौटे।

PunjabKesari

हैदराबाद के गेंदबाजों की बात करें तो अहमद ने 42 रन देते हुए 3 विकेट लिए। उनके अलावा भुवनेश्वर और नबी ने क्रमशः 29 और 24 रन देकर एक-एक विकेट हासिल किया। राशिद ने 21 और तुलसी थंपी ने 40 रन दिए लेकिन कोई विकेट नहीं हासिल कर पाए।

PunjabKesari

लक्ष्य प्राप्ति के लिए मैदान पर उतरी हैरदाबाद की शुरुआत शानदार रही और टीम ने चार ओवर से पहले ही 40 रन बना लिए थे लेकिन 3.6 ओवर में रिद्धिमान साहा आउट हो गए। वह 15 गेंदों पर 5 चौके लगाकर 25 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर लुईस के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद बुमराह ने हैदराबाद को एक और झटका दिया और 5.1 ओवर में मार्टिन गुप्टिल को एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन भेजा। गुप्टिल 11 गेंदों पर एक छक्के और एक चौके की मदद से 15 रन बनाकर आउट हुए। हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन से उम्मीदें तो थी लेकिन वह इस पर खरा नहीं उतर पाए और 7 गेंदों पर 3 रन बनाकर 7.1 ओवर में वापस लौट गए। वह क्रुणाल पांड्या की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। विलियमसन के आउट होने के बाद हैदराबाद का रन रेट गिरता चला गए और 13.2 ओवर में विजय शंकर भी आउट हो गए। वह 17 गेंदों पर 12 रन बनाकर क्रुणाल की गेंद पर किरोन पोलार्ड के हाथों कैच आउट हो गए। इसके बाद अगले ओवर में (14.3 ओवर) क्रुणाल के भाई हार्दिक पांड्या ने अभिषेक शर्मा को विकेटकीपर डी काॅक के हाथों आउट करवा दिया। शर्मा 3 गेंदों पर 2 रन बनाकर वापस लौट गए। मोहम्मद नबी 19.4 ओवर में 20 गेंदों पर 2 छक्कों और 2 चौकों की मदद से 31 रन बनाकर पंड्या की गेंद पर सूर्यकुमार के हाथों कैच आउट हुए। अंत में मनीष पांडे (47 गेंदों पर 71 रन) और राशिद खान नाबाद वापस लौटे। पांडे द्वारा आखिरी गेंद पर छक्का लगाने पर स्कोर 162 की बराबरी पर पहुंचा दिया जिसके बाद मैच का फैसला सुपर ओवर में चला गया। 

PunjabKesari

मुंबई के गेंदबाजों की बात करें तो बुमराह ने 31 रन, क्रुणाल ने 22 रन और हार्दिक ने 20 रन देते हुए 2-2 विकेट झटके। इन तीनों के अलावा कोई भी अन्य खिलाड़ी विकेट नहीं ले पाया। बरिंदर सरन को 24 लसिथ मलिंगा को 43 रन और राहुल चाहर को 21 रन पड़े।  

सुपर ओवर :

सुपर ओवर में पहली बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद ने मनीष पांडे और मोहम्मद नबी को बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतारा और मुंबई की तरफ से बुमराह गेंदबाजी करने उतरे। पहली गेंद पर दो रन लेने के चक्कर में हैदराबाद ने पांडे के रूप में एक विकेट गंवा लिया। इसके बाद गुप्टिल बल्लेबाजी करने उतरे। उन्होंने दूसरी गेंद पर एक रन लिया। स्ट्राइक पर उतरे नबी ने छक्का लगा दिया और टीम का स्कोर 8 तक पहुंचाया लेकिन अगली गेंद पर नबी बोल्ड हो गए। 

आठ रनों के लक्ष्य को भेदने के लिए मुंबई की तरफ से हार्दिक पांड्या और किरोन पोलार्ड को उतारा गया जबकि हैदराबाद की तरफ से राशिद गेंदबाजी करने उतरे। पांड्या ने पहली गेंद पर छक्का लगाकर मैच का रुख बदल दिया। दूसरी गेंद पर पांड्या ने एक रन दिया जिसके बाद स्ट्राइक पर उतरे पोलार्ड ने 2 रन लेते हुए टीम को जीत दिला दी। 

PunjabKesari

प्लेइंग इलेवन

मुंबई इंडियंस : क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), एविन लुईस, सूर्यकुमार यादव, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुनाल पांड्या, बरिंदर शरण, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा

PunjabKesari

सनराइजर्स हैदराबाद : रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), मार्टिन गुप्टिल, मनीष पांडे, केन विलियमसन (कप्तान), मोहम्मद नबी, विजय शंकर, राशिद खान, अभिषेक शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, के खलील अहमद, बासिल थम्पी