Sports

लंदन : मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने दूसरे एशेज क्रिकेट टेस्ट के अंतिम दिन जॉनी बेयरस्टो की विवादास्पद स्टंपिंग के बाद लार्ड्स के ‘लॉन्ग रूम' में ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ बहस के बाद तीन सदस्यों को निलंबित किया है। एमसीसी ने इससे पहले अपने कुछ सदस्यों के बर्ताव के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम से ‘बिना शर्त माफी' मांगी थी जिन्होंने रविवार को लंच के लिए ड्रेसिंग रूम में जाने के दौरान मेहमान टीम के कई खिलाड़ियों को कथित तौर पर अपशब्द कहे थे। 

PunjabKesari

टेलीविजन फुटेज में दिखा कि सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा और डेविड वार्नर की लॉन्ग रूम में दर्शकों के साथ तीखी बहस हुई। स्टेडियम का यह हिस्सा एमसीसी सदस्यों और उनके मेहमानों के लिए आरक्षित होता है। ख्वाजा को सुरक्षाकर्मियों ने पीछे हटाया। वार्नर को भी कुछ सदस्यों पर टिप्पणी करते हुए देखा गया जिसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने मामले के शांत कराया। 

एमसीसी ने रविवार देर रात जारी बयान में कहा, ‘एमसीसी पुष्टि कर सकता है कि उसने आज की घटना को देखते हुए तीन सदस्यों की पहचान करके उन्हें निलंबित किया है। जांच चलने तक उन्हें लॉर्ड्स में वापस आने की अनुमति नहीं दी जाएगी और एमसीसी के मुख्य कार्यकारी गाय लैवेंडर ने आज शाम इसकी जानकारी दी।' 

लंच से आधे घंटे पहले बेयरस्टो के आउट होने के बाद यह घटना हुई। बेयरस्टो धीमी बाउंसर पर झुक गए और दूसरे छोर पर कप्तान बेन स्टोक्स से मिलने के लिए क्रीज से बाहर आ गए। उन्हें लगा कि गेंद ‘डेड' हो गई है। हालांकि विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने गेंद स्टंप्स पर मार दी और ऑस्ट्रेलिया जश्न मनाने लगे। रिव्यू के बाद बेयरस्टो को आउट दिया गया। उन्होंने 10 रन बनाए। इसमें कोई संदेह नहीं कि नियमों के तहत बेयरस्टो आउट थे लेकिन इंग्लैंड के कोच ब्रेंडन मैकुलम और स्टोक्स का मानना है कि उनका आउट होना खेल भावना के तहत नहीं था। 

बेयरस्टो के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम की दर्शकों ने हूटिंग की और लार्ड्स पर ‘वही पुराने ऑस्ट्रेलियाई, हमेशा धोखाधड़ी करने वाले' के नारे लगाए। ऑस्ट्रेलिया ने अंतत: 43 रन से मैच जीतकर पांच मैच की श्रृंखला में 2-0 की बढ़त बनाई। इस बीच ख्वाजा ने ‘अपमानजनक' बर्ताव की निंदा की है। मैच के बाद चैनल नाइन से बात करते हुए ‘निराश' ने अपनी टीम के प्रति अपमानजनक बर्ताव के लिए फटकार लगाई। 

ख्वाजा ने कहा, ‘लार्ड्स मेरे पसंदीदा स्थलों में से एक है। लार्ड्स में हमेशा सम्मान दिखाया जाता है, विशेषकर लॉन्ग रूम की मेंबर्स पवेलियन में लेकिन आज ऐसा नहीं था। यह बेहद निराशाजनक थ।' उन्होंने कहा, ‘अगर कोई मुझसे पूछता है कि खेलने के लिए सबसे अच्छी जगह कहां है तो मैं हमेशा कहता हूं लॉर्ड्स। यहां के दर्शक बहुत अच्छे हैं, विशेषकर यहां के सदस्य बहुत अच्छे हैं लेकिन सदस्यों के मुंह से जो बातें निकली वह वास्तव में निराशाजनक हैं और मैं बस चुपचाप खड़ा होकर इसे नहीं सुनना चाहता था। इसलिए मैंने बस उनमें से कुछ से बात की।'