Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : छह बार की वर्ल्ड चैम्पियन बाॅक्सर मैरी कॉम का नाम प्रतिष्ठित पद्म विभूषण के लिए नामित किया गया है। भारत रत्न के बाद पहली बार किसी महिला एथलीट का नाम खेल मंत्रालय ने देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान के लिए नामित किया है। मैरी कॉम उन 9 एथलिट्स में से है जिनके नाम की सिफारिश खेल मंत्रालय द्वारा पद्म अवार्ड के लिए की गई है। 

इस लिस्ट में बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु का नाम भी शामिल है जिन्होंने अगस्त में वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीती है। सिंधु का नाम की सिफारिश पद्म भूषण अवार्ड के लिए की गई है, जो देश का तीसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है। सिंधु को खेल मंत्रालय द्वारा नामित किए जाने के बाद साल 2017 में पद्म भूषण के लिए उनके नाम की अनदेखी हो चुकी है जबकि 2015 में उन्हें पद्म श्री अवार्ड मिला था।

मैरी कॉम को साल 2013 में पद्म भूषण और साल 2006 में पद्म श्री से नवाजा गया था। अगर मेरी काॅम को पद्म विभूषण मिलता है तो वह ये सम्मान पाने वाली देश की चौथी खिलाड़ी बन जाएगी। इससे पहले शतरंज के जादूगर विश्वनाथन आनंद को 2007, क्रिकेट के लीजेंड सचिन तेंदुलकर को 2008 और पर्वतारोही सर एडमंड हिलेरी को 2008 में पद्म विभूषण मिल चुका है। 

मेरी काॅम और सिंधु के अलावा जिन 7 महिला खिलाड़ियों का नाम पद्म श्री के लिए भेजा गया है उसमें कुश्ती खिलाड़ी विनेश फोगाट, टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा, महिला क्रिकेट टीम की टी20 कप्तान हरमनप्रीत कौर, हॉकी कैप्टन रानी रामपाल, पूर्व शूटर सुमा शिरुर और पर्वातारोही जुड़वा बहनें ताशी और नुंगशी मलिक का नाम शामिल है। इन सभी के नाम गृह मंत्रालय के पद्म अवार्ड कमिटी को भेज दिए गए हैं और विजेताओं के नामों की घोषणा अगले साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर किया जाएगा।