Sports

​​नॉटिंघम (यूके) : ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) वनडे मैच में 50 से अधिक रन बनाने, तीन विकेट लेने और चार से अधिक कैच लेने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं। नॉटिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे के दौरान लाबुशेन ने यह उपलब्धि हासिल की। ​​इंग्लैंड की बल्लेबाजी के दौरान लाबुशेन ने छह ओवर में 39 रन देकर तीन विकेट लिए। 

उन्होंने सलामी बल्लेबाज बेन डकेट, कप्तान हैरी ब्रूक और जोफ्रा आर्चर के विकेट लिए। कैच की बात करें तो लाबुशेन ने डकेट, ब्रूक, जैकब बेथेल और आदिल राशिद को आउट करने के लिए कैच पकड़े। बाद में बल्लेबाजी करते हुए लाबुशेन ने 61 गेंदों में सात चौकों और दो छक्कों की मदद से 77 रन बनाए। उनके रन 126.22 के स्ट्राइक रेट से आए। 

मैच की बात करें तो इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। सलामी बल्लेबाज बेन डकेट (91 गेंदों में 95 रन, 11 चौके) और विल जैक्स (56 गेंदों में 62 रन, पांच चौके और दो छक्के) के अर्धशतकों ने इंग्लैंड के लिए चमक बिखेरी, जबकि बाकी बल्लेबाज अपनी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलने में विफल रहे। 

जैक्स और डकेट ने दूसरे विकेट के लिए 120 रन की साझेदारी की। कप्तान हैरी ब्रूक (31 गेंदों में 39 रन, दो चौके और तीन छक्के) और जैकब बेथेल (34 गेंदों में 35 रन, तीन चौके और एक छक्का) विशेष रूप से अपनी छोटी पारी को बड़ी पारी में नहीं बदल सके। एक समय 213/2 की मजबूत स्थिति में होने के बावजूद इंग्लैंड 315 रन पर ढेर हो गया। 

एडम जम्पा (3/49) और मार्नस लाबुशेन (3/34) ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष गेंदबाज रहे। ट्रैविस हेड ने भी दो विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया के लिए स्पिनरों ने नौ विकेट लिए जिसमें मैथ्यू शॉर्ट का एक विकेट भी शामिल है। रन चेज में कप्तान मिशेल मार्श (10), स्टीव स्मिथ (32) और कैमरन ग्रीन (32) आउट हो गए जबकि ट्रैविस ने एक छोर से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। 

हेड ने 129 गेंदों में 20 चौकों और पांच छक्कों की मदद से 154* रन बनाए। उन्होंने लैबुशेन (61 गेंदों में सात चौकों और दो छक्कों की मदद से 77* रन) के साथ 148 रनों की साझेदारी की और सात विकेट शेष रहते 44 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। मैथ्यू पॉट्स, बेथेल और लियाम लिविंगस्टोन को एक-एक विकेट मिला। हेड को उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' का पुरस्कार दिया गया। ऑस्ट्रेलिया अब पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना चुका है।