Sports

खेल डैस्क : विंबलडन 2023 में महिला सिंगल वर्ग का खिताब अपने नाम करने वाले मार्केटा वोंद्रोसोवा की कहानी सबको कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करती है। मार्केटा को इस मंजिल तक पहुंचाने में उनके स्टैपफादर टॉमस एंडरले और पति स्टीफन सिमेक का बड़ा योगदान रहा। मार्केटा जब छोटी थी तो टॉमस जोकि हॉकी कोच थे, ने उनके फिजिल फिटनेस ट्रेनर की भूमिका निभाई थी। वह ही मार्केटा को विभिन्न प्रतियोगिताओं में हिस्सा दिलवाने के लिए साथ लेकर जाते थे।

चेक गणराज्य के सोकोलोव में जून 1999 को डेविड वोंद्रोस और जिंदिका एंडरलोवा के घर मार्केटा का जन्म हुआ था। जब वह 3 साल की थी तब उसके माता-पिता का तलाक हो गया। लेकिन अलग होने के बावजूद मां-पिता के बाद सौतेले पिता ने भी उसे बतौर टैनिस प्लेयर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। महिला वर्ग की चैंपियन मार्केटा वोंद्रोसोवा लंबी छलांग लगाकर अब शीर्ष 10 में पहुंच गई हैं। वह 1963 के बाद विंबलडन जीतने वाली पहली गैरवरीयता प्राप्त महिला खिलाड़ी हैं। 


वोंद्रोसोवा जब छोटी थी तो उसने स्कीइंग, सॉकर, टेबल टेनिस और फ्लोरबॉल सहित कई खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। उन्होंने 2006 में प्राग के स्ट्वानिस द्वीप पर एक राष्ट्रीय मिनी-टैनिस प्रतियोगिता में भाग लेकर टैनिस पर ध्यान देना शुरू कर दिया था। इसके बाद वोंद्रोसोवा और उनका परिवार द्वीप पर ही आ गया। इस दौरान स्टार प्लेयर ने सप्ताह में 5 दिन प्रशिक्षण लिया।

 

 

टैनिस स्टार पति ने बढ़ाया उत्साह
मार्केटा ने एक साल की सगाई और 5 साल की डेटिंग के बाद 16 जुलाई, 2022 को स्टीफन सिमेक से शादी की। 2019 फ्रैंच ओपन फाइनलिस्ट जेसिका पेगुला के खिलाफ मुकाबले में जब वह 3-1 से पीछे चल रही थी, तब कोर्ट को कवर करने के लिए मैच 20 मिनट के लिए रोक दिया गया था। इस दौरान मार्केटा ने प्राग घर में बैठे पति को फोन लगाया। स्टीफन ने उन्हें खेल के लिए प्रेरित किया।

मार्केटा ने बाद में कहा कि उस ब्रेक के दौरान मैंने अपने कोच को नहीं देखा था। मैं वेटिंग रूम में अकेली थी। मैंने अपने पति को कॉल की। उन्होंने बस इतना कहा- लड़ने की कोशिश करो, तुम अच्छा खेल रही हो, तुम बहुत अच्छा मैच खेल रही हो।' बस इतना ही। मुझे लगता है कि ब्रेक ने वास्तव में मदद की। उनसे बात करना अच्छा था।