Sports

इस्तांबुल : रोड्री के गोल की बदौलत मैनचेस्टर सिटी ने शनिवार को यहां इंटर मिलान को 1-0 से हराकर पहली बार चैंपियन्स लीग फुटबॉल टूर्नामेंट का खिताब जीता। स्पेन के रोड्री ने इस्तांबुल के अतातुर्क ओलिमपियाट स्टेडियम में मैच का एकमात्र गोल 68वें मिनट में किया और मैनचेस्टर सिटी को पहली बार यूरोपीय क्लब फुटबॉल का शीर्ष खिताब दिलाया। 

टीम के मैनेजर पेप गुआर्डियोला ने टीम की खिताबी जीत के बाद कहा, ‘यह किस्मत में लिखा था। यह हमारा है।' अबु धाबी के शेख मंसूर बिन जायेद अल नाहयान ने 15 साल पहले सिटी को रातों रात दुनिया के सबसे अमीर क्लबों की श्रेणी में शामिल कर दिया था लेकिन इसके बावजूद टीम को चैंपियन्स लीग का खिताब जीतने में लंबा समय लग गया। गुआर्डियोला की टीम के लिए यह अंतिम मोर्चा था। टीम ने मौजूदा सत्र में प्रीमियर लीग और एफए कप के खिताब जीतने के बाद खिताबी हैट्रिक पूरी की। 

इस खिताबी जीत से गुआर्डियोला का सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ कोच का दावा भी मजबूत हुआ है। यह उनका तीसरा चैंपियन्स लीग खिताब और 30वां बड़ा खिताब है। गुआर्डियोला ने दूसरी बार सत्र में खिताबी हैट्रिक पूरी की है। इससे पहले 2009 में वह बार्सीलोना के साथ ऐसा कर चुके हैं। सिटी इस तरह इंग्लैंड का सिर्फ दूसरा क्लब बना जिसने एक ही सत्र में तीन बड़े खिताब जीते। मैनचेस्टर यूनाईटेड ने इससे पहले 2009 में यह कारनामा किया था। 

इंटर मिलान को हालांकि मुकाबले को अतिरिक्त समय में ले जाने का मौका मिला था लेकिन टीम इसका फायदा नहीं उठा सकी। स्थानापन्न खिलाड़ी रोमेलु लुकालु को तो 89वें मिनट में सिर्फ गोलकीपर एडरसन को छकाना था लेकिन चार मीटर की दूरी से वह हेडर सीधा गोलकीपर के हाथों में मार बैठे। इससे पहले रोड्री के गोल के तुरंत बाद इंटर मिलान के फेडेरिको डिमार्को का करीब से लगाया शॉट साइड बार से टकरा गया था। 

इंटर के कोच साइमन इंजागी ने कहा, ‘हम हारने के हकदार नहीं थे। हम शीर्ष टीम के खिलाफ खेले। यहां तक कि इंटर ने फाइनल में शानदार खेल दिखाया।' उन्होंने कहा, ‘पिछले वर्षों में जो किया उसके आधार पर मैनेचेस्टर सिटी चैंपियन्स लीग जीतने के हकदार थे। लेकिन आज की रात वे इंटर की शानदार टीम के खिलाफ खेले जिसने उन्हें परेशान किया।'