Sports

मियामी ,यूएसए ( निकलेश जैन ) एफ़टीएक्स क्रिप्टो कप शतरंज टूर्नामेंट का खिताब तो विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें जीत लिया पर अंतिम राउंड में भारत के 17 वर्षीय प्रग्गानंधा से मिली हार उन्हे लंबे समय तक याद रहेगी तो प्रग्गानंधा के लिए यह उनके आत्मविश्वास को अविश्वसनीय तौर पर बढ़ाने का काम करेगी ।

PunjabKesari

प्रग्गानंधा नें नॉर्वे के विश्व चैम्पियन कार्लसन के खिलाफ टाईब्रेक मुक़ाबले में जीत दर्ज की ,सबसे पहले दोनों के बीच चार रैपिड मुक़ाबले हुए । पहले दो मुक़ाबले ड्रॉ रहे और तीसरे मुक़ाबले में कार्लसन नें शानदार जीत दर्ज करते हुए 2-1 से बढ़त बना की और चौंथे मुक़ाबले में भी वह जीत की तरफ बढ़ रहे थे पर तभी हाथी की एक गलत चाल से प्रग्गानंधा नें वापसी करते हुए स्कोर 2-2 कर दिया ,इसके बाद हुए ब्लिट्ज़ टाईब्रेक में प्रग्गानंधा नें पहला मैच जीतकर 3-2 से बढ़त बना ली ।

PunjabKesari

दूसरे ब्लिट्ज़ टाईब्रेक में कार्लसन के लिए जीत जरूरी थी और वह बेहतर स्थिति में थे भी पर इस बार उनसे घड़ी में 5 सेंकड़ रहते वजीर की एक गलत चाल हुई और प्रग्गानंधा फिर से जीतकर 4-2 से राउंड जीतने में सफल रहे ।

PunjabKesari

हालांकि इस हार के बाद भी सात राउंड के बाद 16 अंक बनाकर कार्लसन विजेता बन गए जबकि 15 अंको पर बेहतर टाईब्रेक के आधार पर प्रग्गानंधा दूसरे तो फ्रांस के अलीरेजा तीसरे स्थान पर रहे । वियतनाम के ले लिम 12 अंक बनाकर चौंथे ,पोलैंड के यान डूड़ा 11 अंक बनाकर पांचवें स्थान पर रहे ।