Sports

खेल डैस्क : दक्षिण अफ्रीका अंडर 19 क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज क्वेना मफाका ने पोटचेफस्ट्रूम के सेनवेस पार्क में हुए विश्व कप के ओपनिंग मुकाबले में पांच विकेट लेकर अपनी टीम को जीत दिला दी। दक्षिण अफ्रीका ने जब पहले खेलते हुए 285 रन बनाए थे तो जवाब में विंडीज गेंदबाज ने शुरूआती ओवरों में ही तीन चटका लिए थे। इससे विंडीज को बड़ा झटका लगा और उन्होंने 73 रन पर ही 5 विकेट गंवा दिए। हालांकि इसके बाद विंडीज की ओर से ज्वेल एंड्रयू अड़ गए। उन्होंने 96 गेंदों पर 130 रन बनाए लेकिन क्वेना मफाका ने वापसी करते हुए अपने अंतिम स्पैल में कोहराम मचाया और विंडीज के पुछल्ले बल्लेबाजों को आऊट कर अपनी टीम को 31 रन से जीत दिला दी। 

 

Kwena Maphaka, Under 19 World Cup 2024, South Africa U19 vs West Indies U19, cricket news, sports, क्वेना मफाका, अंडर 19 विश्व कप 2024, दक्षिण अफ्रीका अंडर 19 बनाम वेस्टइंडीज अंडर 19, क्रिकेट समाचार, खेल

 

 

यह भी पढ़ें:-  ज्वेल एंड्रयू ने जड़ा अंडर 19 विश्व कप 2024 का पहला शतक, मात्र इतनी गेंदों में मचाया कोहराम

यह भी पढ़ें:- दूल्हे की तरह सजे Mohammed Shami, फैंस बोले- क्या हो गई दूसरी शादी

 

 

कौन है क्वेना मफाका
बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अंडर-19 विश्व कप से पहले दो प्रथम श्रेणी, इतने ही लिस्ट ए और सीनियर स्तर पर 5 टी20 मैच खेल चुके हैं। वह SA20 लीग में पार्ल रॉयल्स टीम का भी हिस्सा हैं। मफाका के पास वह तेज गति है, जो गेंद को दोनों तरफ घुमा सकता है। उसे अगले कैगिसो रबाडा के रूप में देखा जा रहा है। मफाका इससे पहले श्रीलंका में दक्षिण अफ्रीका ए के लिए रेड-बॉल गेम खेल चुका है, जहां उसने 3 विकेट लिए थे। सेंट स्टिथियंस में उनके क्रिकेट निदेशक ने कहा कि क्वेना प्रकृति का एक अविश्वसनीय खिलाड़ी है। वह अपनी सेटअप बॉल मिस नहीं करता। कम-अनुभवी लोगों के पास एक योजना होती है, लेकिन वे उस पर अमल नहीं कर पाते लेकिन क्वेना ऐसे नहीं हैं। वह अपने प्लान से चूकते नहीं हैं।

 

 

मैच की बात करें तो मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने दीवान मरैस के 38 गेंदों पर 65 रनों की बदौलत 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 285 रन बनाए। साऊथ अफ्रीका की ओर से लुआन-ड्रे प्रीटोरियस ने 34 गेंदों पर 40, डेविड टीगर ने 98 गेंदों पर 44 और कप्तान जुआन जेम्स की ओर से 54 गेंदों पर 47 रन बनाए गए। जवाब में खेलने उतरी विंडीज टीम की शुरूआत बेहद खराब रही थी। दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज क्वेना मफाका ने शुरूआत में ही विंडीज को तीन झटके दे दिए। इसके बाद रिले नार्टन ने भी 2 विकेट लिए लेकिन तभी मध्यक्रम में ज्वैल एंड्रयू अड़ गए। उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी के सभी गेंदबाजों की जमकर खबर ली। ज्वैल ने 130 रन बनाए लेकिन उनकी टीम जीत नहीं पाई। 

 

यह भी पढ़ें:-