Sports

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन मैदान पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। कोहली ने पहली पारी में 149 रनों की शानदार पारी खेली, इसी के साथ उन्होंने बतौर कप्तान सबसे तेज 7000 रन बना लिए हैं। इस कारनामा को पूरा करने के लिए कोहली ने महज 124 पारियों का सामना किया।

इस मामले में कोहली ने वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया है। ब्रायन लारा को बतौर कप्तान 7 हजार अर्न्तराष्ट्रीय रन पूरे करने के लिए 164 पारियां खेलना पड़ा। ऐसे में लारा और कोहली के बीच 40 पारियों का बड़ा अंतर है। इस लिस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलियाई दिग्‍गज रिकी पोंटिंग तीसरे नंबर पर हैं। पोंटिंग ने 149 टेस्‍ट की 165वीं पारी के दौरान इंटरनेशनल क्रिकेट में सात हजार रन बतौर कप्‍तान पूरे किए थे। ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान माइकल क्‍लार्क 166 पारी और इंग्‍लैंड के अनुभवी ओपनर ने 171 पारी के बूते ये उपलब्धि हासिल की थी।

इंग्लैंड और भारत के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 287 रन बनाए। जो रूट(80) और जाॅनी बेयरस्टो(70) ने शानदार बल्लेबाजी की। भारत की गेंदबाजी में मोहम्मद शमी ने तीन और रविचंद्रन अश्विन ने चार विकेट निकाले। भारत ने अपनी पहली पारी में कोहली की शानदार पारी की बदौलत 274 रन बनाए।