Sports

कोलकाता : कोलकाता नाइटराइडर्स के मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम ने पैट कमिंस को मौजूदा ‘आईपीएल नीलामी में शामिल सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी' करार देते हुए गुरुवार को कहा कि उनकी फ्रेंचाइजी को इस आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज के लिए 15.50 करोड़ खर्च करने में काई परेशानी नहीं है। कमिंस आईपीएल में बिकने वाला सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी है। कमिंस के टीम के साथ जोड़ने के लिए लिए दिल्ली कैपिटल्स और रायल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच होड़ दिखी लेकिन उनकी बोली प्रक्रिया में शामिल होने के बाद केकेआर ने सबसे अधिक 15.50 करोड़ रुपए की बोली लगाई।

इस 26 वर्षीय खिलाड़ी ने आईपीएल के 25 मैचों में अब तक 32 विकेट लिए है जहां उन्होंने प्रति ओवर लगभग 6 रन दिए थे। मैकुलम ने कहा, ‘मुझे लगता है कि वह इस नीलामी में शामिल सबसे बेहतरीन खिलाड़ी है। एक क्रिकेटर के तौर पर उन्होंने प्रगति की है। वह ऑस्ट्रेलियाई टीम के उपकप्तान है जो उनकी प्रगति की कहानी को बयां करता है। विश्वस्तरीय खिलाड़ी को टीम में शामिल करना शानदार है।' कमिंस आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज गेंदबाज है और उनके नाम 77 टी20 मैचों में 90 विकेट है। कमिंस ने सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी के मामले में बेन स्टोक्स का रिकार्ड तोड़ा जिन्हें राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने 2017 में 14.5 करोड़ रुपए में खरीदा था।

कमिंस के साथ केकेआर ने इंग्लैंड के विश्व विजेता कप्तान इयोन मोर्गन के लिए 5.25 करोड़ रुपए की सर्वाधिक बोली लगाई। मैकुलम से जब पूछा गया कि क्या 2020 सत्र में वह टीम की बागडोर संभालेंगे तो उन्होंने साफ किया कि दिनेश कार्तिक टीम के कप्तान बने रहेंगे। उन्होंने कहा, ‘मैं इस मौके पर कहना चाहूंगा कि निश्चित तौर पर दिनेश कार्तिक हमारे कप्तान है। हम चाहते थे कि उनके आसपास अनुभवी और अच्छा नेतृत्वकर्ता हो। मोर्गन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक है।'