Sports

खेल डैस्क : भारतीय बल्लेबाज करुण नायर (Karun Nair) इन दिनों काउंटी चैंपियनशिप डिवीजन वन में नॉर्थम्पटनशायर (Northamptonshire) के लिए खेल रहे हैं। करुण नायर ने सरे के खिलाफ एक मुकाबले में शानदार शतक लगाकर अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। राजस्थान के जोधपुर में जन्मे नायर घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक और इंडियन प्रीमियर लीग में लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए खेलते हैं। उनकी क्रिकेट यात्रा उतार चढ़ाव भरी रही हैं। भारतीय टीम में वापसी होती न देख उन्होंने काऊंटी की ओर रुख किया है जहां वह शतक लगाने में कामयाब रहे हैं। 

 


नायर ने 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे मैच में भारत के लिए पदार्पण किया था। इसी वर्ष के अंत में उन्होंने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 303 रन की शानदार पारी खेली और टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक बनाने वाले केवल दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए थे। हालांकि इस उपलब्धि और 6 टेस्ट मैचों में 62.33 के औसत के बावजूद उन्हें ज्यादा मौका नहीं मिला।

 


बहरहाल, नायर ने अपनी क्रिकेट प्रतिभा का प्रदर्शन जारी रखा है। काउंटी चैम्पियनशिप डिवीजन वन 2023 में उन्होंने सरे के खिलाफ नॉर्थम्पटनशायर के लिए अपना पहला शतक लगाया। नॉर्थम्पटनशायर की शुरूआत सधी हुई रही थी। ओपनर हसन आजाद ने 48 तो एमिलो गे ने 16 रन बनाए। टीम एक समय 138 रन पर ही पांच अहम विकेअ गंवा चुकी थी। ऐसे में करुण ने एक छोर संभाले रखा। 

 

नायर ने टॉम टेलर के साथ पार्टनरशिप आगे बढ़ाई। टॉम ने 77 गेंदों पर 6 चौके और 1 छक्के की मदद से 66 रन बनाए। वहीं, दूसरे छोर पर नायर ने शतक लगाने के बाद भी टीम के लिए रन बनाने जारी रखे।