Sports

मुंबई : 1983 विश्वकप विजेता टीम के कप्तान कपिल देव ने शनिवार को अपने जीवन का 65वें वर्ष में प्रवेश कर गए। क्रिकेट की दुनिया के महान दिग्गज खिलाड़ी को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने जन्मदिन की शुभकामनाएं प्रेषित की हैं। बीसीसीआई ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया- टीम इंडिया के महानतम ऑलराउंडर को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। इसके साथ ही बीसीसीआई ने कपिल देव और उनके प्रभावशाली अंतरराष्ट्रीय आंकड़ों की एक तस्वीर भी साझा की है।

 

छह जनवरी 1959 को जन्मे कपिल देव क्रिकेट के इतिहास में एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट में 400 से अधिक विकेट (434 विकेट) लिए हैं और पांच हजार से अधिक रन बनाए हैं। उन्होने 1983 क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी की, वह क्रिकेट विश्व कप जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बने। उन्होंने यह उपलब्धि 24 वर्ष की आयु में प्राप्त की, इस लिहाज से वह अभी भी किसी भी टीम के लिए विश्व कप जीतने वाले सबसे कम उम्र के कप्तान हैं।

 

Kapil Paji, kapil Dev, BCCI, Best wishes, cricket news, sports, kapil dev birthday, कपिल पाजी, कपिल देव, बीसीसीआई, शुभकामनाएँ, क्रिकेट समाचार, खेल, कपिल देव जन्मदिन

 

कपिल देव 1994 में 200 एकदिवसीय विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी के रूप में रिटायर हुए और उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड बनाया, यह रिकॉर्ड बाद में 2000 में कोटर्नी वॉल्श ने तोड़ा। कपिल देव ने 2023 तक वनडे में नंबर पांच या उससे नीचे बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर (नाबाद 175) का रिकॉडर् अपने नाम किया, जिसे आस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल ने तोड़ा। क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद उन्होंने सितंबर 1999 और सितंबर 2000 के बीच भारतीय राष्ट्रीय टीम को कोचिंग दी।


1982 में कपिल देव को पद्मश्री और 1991 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। 2002 में, उन्हें विजडन द्वारा सदी के भारतीय क्रिकेटर के रूप में नामित किया गया था। 11 मार्च 2010 को, कपिल देव को आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। 2013 में, उन्हें सी.के. नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड मिला, जो बीसीसीआई द्वारा किसी पूर्व खिलाड़ी को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है।