Sports

नई दिल्ली : भारत के युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी ने अपेक्षानुरूप प्रदर्शन करते हुए जर्मनी के म्यूनिख में चल रहे आईएसएसएफ विश्व कप में पुरूषों के दस मीटर एयर पिस्टल में सोमवार को नये विश्व रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता। मेरठ के रहने वाले 17 वर्षीय चौधरी ने फाइनल में 246.3 का स्कोर बनाया और इस तरह से फरवरी में नई दिल्ली विश्व कप में बनाए गए 245 अंक के अपने ही पिछले रिकार्ड में सुधार किया। 

चौधरी पहले ही तोक्यो ओलंपिक के लिए कोटा हासिल कर चुके हैं। भारत का म्यूनिख विश्व कप में यह दूसरा स्वर्ण पदक है। इससे पहले रविवार को अपूर्वी चंदेला ने महिलाओं की दस मीटर एयर राइफल स्पर्धा में सोने का तमगा हासिल किया था। दस मीटर एयर पिस्टल में रूस के आर्तम चेरसुनोव ने रजत और चीन के वेई पेंग ने कांस्य पदक जीता। 

चौधरी ने फाइनल में पहले शॉट में 9.3 का स्कोर बनाया लेकिन इसके बाद लगातार पांच शॉट में 10.1 का स्कोर बनाया। पहले दौर के शॉटस के बाद वह चेरसुनोव से 0.6 अंक पीछे थे। दूसरे दौर के छह शॉट में हालांकि उन्होंने बढ़त हासिल कर ली। इसमें उन्होंने तीन शाट में 10 से कम अंक बनाए लेकिन दो शाट 10.7 के लगाए। भारतीय निशानेबाज ने इसके बाद प्रत्येक एलिमिनेशन में बढ़त बनाए रखी। उन्होंने आखिर में 10.3 के दो शाट जमाए जबकि एक शॉट 10.7 का लगाया। चौधरी का अंतिम शॉट 10.6 का था जिससे वह खुद का रिकार्ड तोड़ने में सफल रहे। भारत के शहजार रिजवी भी इस स्पर्धा में भाग ले रहे थे। उन्होंने फाइनल में जगह बनाई लेकिन आखिर में 177.6 अंक लेकर पांचवें स्थान पर रहे। 

.
.
.
.
.