Sports

खेल डैस्क : चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद के आगे राजस्थान रॉयल्स चारों खाने चित्त हो गई। आरसीबी को हराकर क्वालिफायर 2 का टिकट कटाने वाली राजस्थान अपना प्रदर्शन दोहरा नहीं सकी। 2022 सीजन के फाइनल में पहुंची राजस्थान ने पहले गेंदबाजी करते हुए हैदराबाद को अच्छी पिच पर 175 रन पर ही रोक लिया था लेकिन राजस्थान के बल्लेबाजों ने खराब शॉट लगाकर अपने विकेट गंवाए और फाइनल में जाने का अपना सपना भी तोड़ लिया। राजस्थान को ट्रेंट बोल्ट 3-45 के कारण अच्छी शुरूआत मिली थी लेकिन हेनिरक क्लासेन ने राजस्थान को मजबूत स्कोर तक पहुंचा दिया। जवाब में राजस्थान ने जायसवाल की बदौलत अच्छी शुरूआत की लेकिन मध्यक्रम हैदराबाद के स्पिनर्स शाहबाज और अभिषेक के आगे नतमस्तक हो गया। पराग ने जरूरी अर्धशतक बनाया लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला पाए। राजस्थान ने यह मुकाबला 36 रन से गंवाया। वहीं, हैदराबाद 2018 के बाद पहली बार फाइनल में पहुंची है।

 

राजस्थान की हार के प्रमुख कारण

क्लासेन को रोक नहीं पाए : राजस्थान ने 57 रन पर ही हैदराबाद के 3 विकेट गंवा लिए थे लेकिन हेनरिक क्लासेन ने मध्यक्रम को संभाला और 50 रन बनाते हुए टीम को 176 रन तक पहुंचा दिया। यह मुश्किल पिच पर फाइटिंग टोटल रहा।
टॉम कोल्हर फेल : राजस्थान ने सलामी बल्लेबाज जोस बटलर की अनुपस्थिति में टॉम कोल्हर को मौका दिया जो 16 गेंदों पर 10 ही रन बना पाए। इससे अन्य बल्लेबाजों पर प्रैशर बन गया।
पराग का खराब शॉट : मैच निकालने के लिए कप्तान सैमसन (10) के अलावा रियान पराग (6) का क्रीज पर टिकना जरूरी था लेकिन दोनों हैदराबाद के स्पिनर्स पर खराब शॉट लगाकर आऊट हो गए।
हैदराबाद के स्पिनर छाए : हैदराबाद के लिए शाहबाज अहमद ने 23 रन देकर 3 तो अभिषेक शर्मा ने 24 रन देकर 2 विकेट ली और राजस्थान की कमर तोड़ दी। 
पुछल्ले बल्लेबाजों से नहीं मिला साथ : राजस्थान की ओर से ध्रुव ज्यूरेल क्रीज पर डटे रहे। उन्होंने अर्धशतक लगाया लेकिन पुछल्ले बल्लेबाजों से सहयोग नहीं मिल पाया।
 

 

 

सनराइजर्स हैदराबाद : 175/9 (20)

बोल्ट ने पावरप्ले में 3 विकेट चटकाए : हैदराबाद को पहले ही ओवर में तेजतर्रार शुरूआत मिली जब अभिषेक शर्मा ने पहली चार गेंदों पर ही ट्रेंट बोल्ट की ओवर में 12 रन बटोर लिए। लेकिन आखिरी गेंद पर अभिषेक शॉट को मिसटाइम करने के चलते आऊट हो गए। इसके बाद राहुल त्रिपाठी ने मोंमेंट्म संभालते हुए 15 गेंदों पर 37 रन बनाए लेकिन 5वें ओवर में बोल्ट ने एक शानदार गेंद पर उन्हें चहल के हाथों कैच आऊट करा दिया। बोल्ट ही नहीं रुके, उन्होंने इसी ओवर में ही ऐडन मारक्रम को भी पवेलियन की राह दिखा दी। यानी 5 ओवर में ही हैदराबाद ने अपने 3 प्रमुख विकेट गंवा लिए।

ट्रेविस हेड ने पावरप्ले का बनाया रिकॉर्ड : 57 रन पर 3 विकेट गिर जाने के बाद ट्रेविस हेड ने पारी को संभाला। वह लय में दिख रहे थे। उन्होंने युजी चहल और अश्विन को अच्छे से खेला लेकिन 10वें ओवर में तेज गेंदबाज संदीप शर्मा की गेंद पर अश्विन के हाथों लपके गए। उन्होंने 28 गेंदों पर 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 34 रन बनाए। वह सीजन में पावरप्ले के दौरान 406 रन बना चुके हैं। इस लिस्ट में डेविड वॉर्नर सबसे ऊपर हैं जिन्होंने 2016 सीजन में पावरप्ले के दौरान ही 150 की स्ट्राइक रेट से 467 रन बनाए थे। हालांकि ट्रेविस की स्ट्राइक रेट 209 रही।

आवेश खान ने बैकफुट पर धकेला : हेड जब आऊट हुए तब हैदराबाद का स्कोर 99 रन था। तभी हेनरिक क्लासेन ने एक छोर संभाला और कुछ हिट के साथ स्कोर आगे बढ़ाया। लेकिन 14वें ओवर में उन्हें दो झटके लग गए। गेंदबाजी करने आए आवेश खान ने पहले नितिश रेड्डी (5) तो अगली ही गेंद पर अब्दुल समद को गोल्डन डक आऊट कर दिया। इससे हैदराबाद को स्कोर 14 ओवर में 6 विकेट पर 120 पर आ गया। क्रीज पर हेनरिक का साथ देने कप्तान पैट कमिंस मैदान पर पहुंचे।

क्लासेन ने अर्धशतक जमाया : प्रमुख बल्लेबाज जब आऊट हो गए तो हेनरिक क्लासेन ने एक छोर संभाला और स्कोर आगे बढ़ाया। उन्होंने 33 गेंदों पर 4 छक्कों की मदद से 50 रन पूरे किए। उनका साथ देने के लिए शाहबाज अहमद क्रीज पर आए थे। क्लासेन 19वें ओवर की पहली गेंद पर संदीप शर्मा के हाथों बोल्ड हो गए। लेकिन शाहबाज अहमद (18) ने पैट कमिंस के साथ मिलकर स्कोर आगे बढ़ाया। आवेश खान ने आखिरी ओवर में केवल 6 रन दिए जिससे हैदराबाद निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 175 रन ही बना पाया।

 

यह भी पढ़ें:-  RR vs SRH : पावरप्ले में ट्रेंट बोल्ट का रिकॉर्ड बरकरार, दूसरी बार दोहराया यह कारनामा

 

यह भी पढ़ें:-  RR vs SRH : आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले युजी चहल के नाम जुड़ा यह शर्मनाक रिकॉर्ड

 

यह भी पढ़ें:- धोनी खेलना बंद क्यों करें ! मुझे तो कोई कारण नजर नहीं आ रहा : मोहम्मद कैफ

 

 

राजस्थान रॉयल्स : 139-7 (20 Ov)

जायसवाल ने बनाए 21 गेंद में 42 रन : राजस्थान की शुरूआत धीमी रही थी क्योंकि सलामी बल्लेबाज टॉम कोल्हर 16 गेंदों पर 10 रन बनाकर पैट कमिंस का शिकार हो गए थे। लेकिन इसके बाद कप्तान संजू सैमसन के साथ मिलकर जायसवाल ने स्कोर आगे बढ़ाया। जायसवाल ने 21 गेंदों पर 4 चौके और 3 छक्कों की मदद से 42 रन बनाए। वह शाहबाज अहमद का शिकार हुए। तब तक राजस्थान को स्कोर 8 ओवर में 2 विकेट गंवाकर 66 रन हो गया था।

सैमसन और पराग हो गए फेल : जायसवाल की विकेट गिरते ही नजरें कप्तन सैमसन पर टिक गईं। लेकिन वह अगले ही ओवर में अभिषेक शर्मा का शिकार हो गए। उन्होंने 11 गेंदों पर 10 रन बनाए। 12वें ओवर में राजस्थान को सबसे बड़ा झटका लगा जब उनके लिए सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रियान पराग भी पवेलियन लौट गए। पराग (6) शाहबाज की गेंद को उड़ाना चाहते थे लेकिन अभिषेक के हाथों लपके गए। इस तरह राजस्थान के दोनों स्टार बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। शाहबाज ने इसी ओवर में अश्विन को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। वह खाता भी नहीं खोल पाए। इससे राजस्थान का स्कोर 79 रन पर 5 विकेट हो गया। लोकल ब्वॉय अश्विन करिश्मा नहीं कर पाए।

रियान पराग ने बनाया अर्धशतक : राजस्थान ने जब 14वें ओवर में शिमरोन हेटमायर का विकेट गंवा दिया तो सारी जिम्मेदारी ध्रुव ज्यूरेल पर आ गई। ज्यूरेल ने हार नहीं मानी और विकेट के चारों ओर शॉट लगाए। उन्होंने 30 गेंदों पर अपना अर्धशतक भी पूरा किया। लेकिन पुछल्ले बल्लेबाजों से उन्हें सहयोग नहीं मिला। रोवमैन पॉवेल 12 गेंदों पर केवल 6 ही रन बनाकर आऊट हो गए। वहीं, ट्रेंट बोल्ट भी कुछ खास नहीं कर पाए। आखिरी ओवर में राजस्थान को जीत के लिए 42 रन चाहिए थे जिस कारण वह फाइनल से दूर हो गए। राजस्थान की टीम 2022 सीजन के फाइनल में पहुंची थी। इससे पहले वह आईपीएल का पहला सीजन जीतने में सफल रही थी। इस सीजन में उनका सफर क्वालिफायर 2 क ही सीमित रह गया।

 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

सनराइजर्स हैदराबाद : ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, नितीश रेड्डी, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन (डब्ल्यू), अब्दुल समद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, टी नटराजन
राजस्थान रॉयल्स : यशस्वी जयसवाल, टॉम कोहलर-कैडमोर, संजू सैमसन (विकेटकीपर/कप्तान), रियान पराग, ध्रुव जुरेल, रोवमैन पॉवेल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, अवेश खान, संदीप शर्मा, युजवेंद्र चहल