Sports

खेल डैस्क : आखिरकार गौतम गंभीर के मेंटोर बनते ही कोलकाता नाइट राइडर्स के पुराने दिन वापस आ गए और उन्होंने शानदार खेल दिखाते हुए आईपीएल इतिहास का अपना तीसरा खिताब जीत लिया। चेपॉक के मैदान पर पहले खेलने उतरी सनराइजर्स हैदराबद को कोलकाता के गेंदबाजों ने 113 रन पर ही रोक दिया। यह आईपीएल फाइनल इतिहास में बना सबसे न्यूनतम स्कोर भी रहा। जवाब में खेलने उतरी कोलकाता ने 11वें ओवर में ही जीत हासिल कर ली। बल्लेबाजी करते हुए गुरबाज ने 43 तो वेंकटेश अय्यर ने 51 रनों का योगदान दिया। यह कोलकाता नाइट राइडर्स की तीसरी खिताब जीत है। 2012 में कोलकाता ने चेन्नई सुपर किंग्स को 5 विकेट से तो 2014 में पंजाब को 3 विकेट से हराकर खिताब जीते थे। अब 10 साल बाद कोलकाता इतिहास दोहराने में सफल रही।

 


सनराइजर्स हैदराबाद : 113-10 (18.3 ओवर)

हैदराबाद ने 2 ओवर में ही गंवाए ओपनर्स : हैदराबाद के लिए सीजन में सबसे मजबूत पक्ष ओपनिंग जोड़ी रही है। लेकिन फाइनल मुकाबले में कोलकाता के आगे यह जोड़ी फेल हो गई। अभिषेक शर्मा को पहले ही ओवर में मिचेल स्टार्क ने पवेलियन की राह दिखाई तो वहीं, दूसरी ओवर फेंकने आए वैभव अरोड़ा ने ओवर की आखिरी गेंद पर ट्रेविस हेड को गुरबाज के हाथों कैच आऊट करा दिया। ट्रेविस एक बार फिर से गोल्डन डक हुए। इससे पहले क्वालिफायर में हेड स्टार्क की गेंद पर शून्य पर आऊट हो गए थे। स्कोरबोर्ड पर तब 6 ही रन थे।

पावरप्ले में दूसरा न्यूनतम स्कोर हैदराबाद के नाम : 2 ओवर्स में 2 विकेट गिरने पर राहुल त्रिपाठी और ऐडन मारक्रम पर जिम्मेदारी आ गई। त्रिपाठी (9) विश्वास में नहीं दिख रहे थे। लिहायजा 5वें ओवर में ही वह स्टार्क का शिकार हो गए। बर्थडे ब्वॉय नितिश रेड्डी ने क्रीज पर आकर कुछ आक्रमक शॉट लगाए लेकिन वह 7वें ओवर में हर्षित राणा का शिकार हो गए। नितिश ने 10 गेंदों पर 13 रन बनाए। हैदराबाद से पावरप्ले में सिर्फ 40 रन बने। यह सीजन में हैदराबाद का दूसरा न्यूनतम स्कोर रहा। इससे पहले राजस्थान के खिलाफ वह पावरप्ले में 37 ही रन बना पाए थे।

मारक्रम भी हुए फेल : 47 रन पर 4 विकेट जाने पर ऐडन मारक्रम पर जिम्मेदारी थी। वह भी दबाव में दिखे। गेंद के साथ बल्ला कनेक्ट करने में उन्हें मुश्किल आ रही थी। इसी के चलते 11वें ओवर में वह रसेल का शिकार हो गए। मारक्रम ने छक्के के लिए गेंद उड़ाई थी लेकिन बाऊंड्री रोप पर स्टार्क ने इसे लपक लिया। 12वें ओवर में कोलकाता के स्पिनर चक्रवर्ती ने अपना जादू चलाया और शाहबाज अहमद (8) का विकेट निकाल दिया। इससे हैदराबाद का स्कोर 71-6 हो गया।

कप्तान कमिंस ने खेली संक्षिप्त पारी : जल्दी विकेट गिरने से पुछल्ले बल्लेबाजी भी दबाव में आ गए। अब्दुल समद 4 गेंदों पर 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। वहीं, हैदराबाद की उम्मीद हेनरिक क्लासेन 17 गेंदों पर 16 रन बनाकर हर्षित राणा का शिकार हो गए। जयदेव उनादकट ने 11 गेंदों पर 4 रन बनाए। कप्तान पैट कमिंस (24) ने एक छोर संभाला और कुछ रन बनाए। इस बीच स्टार्क ने उनका एक कैच भी छोड़ा लेकिन 19वें ओवर में उनकी विकेट गिरने से हैदराबाद की पारी भी 113 रनों पर समाप्त हो गई। 
 

 

 

कोलकाता नाइट राइडर्स : 114-2 (10.3 ओवर)

पावरप्ले में जोरदार शुरूआत : कोलकाता के सामने 114 रन का लक्ष्य था लेकिन उनकी शुरूआत अच्छी नहीं रही। सुनील नरेन पहली गेंद पर छक्का लगाने के बाद अगली गेंद पर आऊट हो गए लेकिन ओपनर गुरबाज के साथ वेंकटेश अय्यर ने इसकी कमी कोलकाता को खलनी नहीं दी। दोनों ने पावरप्ले के दौरान आतिशी बल्लेबाजों की। वेंकटेश तो अलग ही रंग में नजर आए। उन्होंने नटराजन को आड़े हाथों लिया। जिससे पावरप्ले में कोलकाता की टीम 72 रन तक पहुंच गई। 

वेंकटेश अय्यर की मैच विजेता फिफ्टी : 9वें ओवर में जब कोलकाता का स्कोर 102 हो चुका था तब ओपनर गुरबाज 32 गेंदों पर 5 चौके और 2 छक्कों की मदद से 39 रन बनाकर आऊट हो गए। लेकिन वेंकटेश ने बल्ला नहीं रोका और 24 गेंदों पर सीजन का अपना चौथा अर्धशतक भी पूरा किया। कप्तान श्रेयस अय्यर ने भी संक्षिप्त पारी खेलकर अपनी टीम का जीत दिलाई। 

 

नतीजा : कोलकाता 8 विकेट से जीती

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

सनराइजर्स हैदराबाद : ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्कराम, नितीश रेड्डी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, टी नटराजन

कोलकाता नाइट राइडर्स : रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिशेल स्टार्क, वैभव अरोड़ा, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती