Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की कुल ब्रांड वैल्यू 2023 सीजन के बाद 28% बढ़कर 10.7 बिलियन डॉलर (लगभग 89,232 करोड़ रुपए) तक पहुंच गई। 2008 में लॉन्च होने के बाद से भारत के प्रमुख खेल आयोजन की ब्रांड वेल्यू 433% बढ़ी है। ब्रांड वैल्यूएशन कंसल्टेंसी ब्रांड फाइनेंस ने एक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी है। 

रिपोर्ट में वार्षिक क्रिकेट टूर्नामेंट के ब्रांड मूल्य में इस साल की वृद्धि के लिए स्टेडियमों में दर्शकों की भारी संख्या, इंटरनेट और अन्य माध्यमों पर आईपीएल मैचों की अधिक खपत और मेगा-मीडिया साझेदारी को श्रेय दिया गया। कंसल्टेंसी ने मुंबई इंडियंस को इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे मूल्यवान फ्रेंचाइजी ब्रांड माना जिसकी ब्रॉन्ड वेल्यू 87 मिलियन डॉलर थी। 

महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स 81 मिलियन डॉलर की ब्रांड वैल्यू के साथ सूची में दूसरे स्थान पर है। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और आरसीबी क्रमशः 78.6 मिलियन डॉलर और 69.8 मिलियन डॉलर के साथ तीसरे और चौथे नम्बर पर आते हैं। 

जहां तक ब्रांड वैल्यू का सवाल है तो गुजरात टाइटंस को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है - यह पिछले साल 8वें स्थान से उछलकर इस बार 5वें स्थान पर पहुंच गई है। इस साल इसकी ब्रांड वैल्यू 38% बढ़ी। राजस्थान रॉयल्स (आरआर) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) लगातार अपने क्रिकेट ब्रांड का निर्माण कर रहे हैं और हर गुजरते आईपीएल सीजन के साथ मजबूत ब्रांड साबित हुए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां आरआर व्यापक क्रिकेट पेशकश के साथ कई भौगोलिक क्षेत्रों में उपस्थिति के साथ एक वैश्विक टी20 पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण कर रहा है, वहीं आरसीबी लगातार बहुप्रतीक्षित टीम बनी हुई है जिसके पास कोई आईपीएल ट्रॉफी नहीं है। 

लखनऊ सुपरजायंट्स (एलएसजी) ने 47 मिलियन डॉलर की ब्रांड वैल्यू के साथ 8वां स्थान हासिल किया जोकि 48% की प्रभावशाली वृद्धि के साथ सबसे तेजी से बढ़ने वाला आईपीएल ब्रांड है। ब्रांड फाइनेंस के अनुसार महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) की शुरूआत ने टीमों के संबंधित ब्रांड मूल्यों को बढ़ावा दिया। रिपोर्ट में कहा गया है, '52 मैच दिन, प्रभाव खिलाड़ी नियम और निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) सहित उल्लेखनीय बदलाव आईपीएल 2023 दर्शकों में नया उत्साह लाते हैं।' 

रिपोर्ट में 15 से अधिक भाषाओं में मैचों की मुफ्त स्ट्रीमिंग की पेशकश के लिए मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाले जियो सिनेमा की भी सराहना की गई। रिपोर्ट में कहा गया, 'जियो सिनेमा के नवोन्वेषी दृष्टिकोण में विज्ञापनदाताओं के लिए एनालिटिक्स-समर्थित लचीला मूल्य निर्धारण शामिल है, जो पूरे सीज़न में बाजार की रुचि को सुनिश्चित करता है।' रिपोर्ट के मुताबिक, AAA- रेटिंग के साथ सीएसके 2023 में सबसे मजबूत आईपीएल ब्रांड बनकर उभरी है।