Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : आईपीएल 2023 अब ऐसे मोड़ पर आ चुका है जहां हर टीम के लिए जीत हासिल करना बहुत ही अहम हो गया। अब एक हार किसी भी टीम के प्लेऑफ में जाने के सपने को तोड़ सकती है। अभी तक हुए कुल 42 लीग मैचों में सामने आए नतीजों पर अगर हम नजर डालें तो साफ दिख रहा है कि 3 टीमें फिलहाल प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी हैं।

ये 3 टीमें लगभग बाहर
1. दिल्ली कैपिटल्स

इस सीजन में अगर किसी टीम का सबसे ज्यादा खराब प्रदर्शन देखने को मिला है तो वह दिल्ली कैपिटल्स है। रिषभ पंत कार हादसे का शिकार होने के बाद क्रिकेट में वापसी नहीं कर पाए। उनकी गैरमौजूदगी में डेविड वार्नर को कप्तानी सौंपी गई थी, लेकिन टीम का प्रदर्शन हर विभाग में घटिया साबित हुआ। दिल्ली अभी तक खेल चुकी 8 मैचों में सिर्फ 2 ही जीत सकी है। उसके 4 अंक हैं और अंक तालिका में भी सबसे सबसे नीचे खड़ी है। उसके हालांकि 6 लीग मैच बचे हैं, लेकिन जो टीम की हालत है उसे देख साफ है कि लगातार 6 मैच जीतना उनके बस की बात नहीं है। 

2. सनराइजर्स हैदराबाद

एडन मार्कराम की कप्तानी में हैदराबाद भी प्रभाव छोड़ने में नाकाम रही। स्पिन-गेंदबाजी में ज्यादा विकल्प नहीं होने का नुकसान टीम को चुकाना पड़ा, साथ ही मयंक अग्रवाल और राहुल त्रिपाठी के अलावा टीम के पास शीर्ष क्रम में अनुभवी भारतीय बल्लेबाज के नहीं होने से भी नुकसान झेलना पड़ा है। हैदराबाद के 8 मैचों में 5 हार के साथ सिर्फ 6 अंक हैं। इसके साथ वह अंक तालिका में 9वें स्थान पर है। अब उसके भी 6 मैच बचे हैं, लेकिन जिस लय में टीम है उसे देख नहीं लगता कि वो वापसी कर पाएंगे। प्लेऑफ में जाने के लिए उसे 6 में करीब 4 मैच हर हाल में जीतने होंगे ताकि अगर-मगर के फेर में आकर वो जगह बना सके। 

3. केकेआर

दो बार की चैंपियन केकेआर इस बार प्लेऑफ की दौड़ से लगभग बाहर होती दिख रही है। इस सीजन में केकेआर के पास कोई सेट विदेशी बल्लेबाज नहीं है, जो रोल गुजरात टाइटंस में डेविड मिलर, राजस्थान रॉयल्स में जोस बटलर, चेन्नई सुपरकिंग्स में मोइन अली निभाते हैं, उस दर्जे का खिलाड़ी ना मिलनी केकेआर को भारी पड़ गया। जिस टीम को नामीबिया के डेविड विस और अफगानिस्तान के रहमतुल्लाह गुरबाज पर निर्भर रहना हो, उनकी हालत कैसी होगी आप सोच ही सकते हैं। केकेआर अभी तक 9 मैचों में सिर्फ 3 ही मैच जीत सकी है। उसके अब 5 लीग मुकाबले बचे हैं। फिलहाल वह 6 अंकों के साथ आठवें स्थान पर है। अब ये टीम प्लेऑफ से लगभग बाहर होती दिख रही है।