Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : आईपीएल 2023 में जहां कई सीनियर बल्लेबाज अपना सौ प्रतिशत प्रदर्शन दिखाने में असमर्थ रहे तो वहीं कई ऐसे सितारे सामने आए, जिन्हें क्रिकेट जगत में एक नई पहचान मिल गई। इस बार अनकैप्ड खिलाड़ियों का ज्यादा कहर देखने को मिला। यानी कि वो खिलाड़ी, जिन्होंने अभी तक कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला। ऐसे में हम आपको उन 5 अनकैप्ड खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने इस सीजन में तबाही मचा दी। 

1. रिंकू

कोलकाता नाइट राइडर्स के फिनिशर रिंकू सिंह ने इस सीजन में धमाल मचा दिया। अगर किसी खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है तो वह रिंकू ही है जो इस सीजन में टीम को अपने दम पर हारा हुआ मैच कई बार जितवा चुका है। रिंकू ने 11 मैचों में  56.17 के एवरेज और 151.12 के स्ट्राइक रेट से 337 रन बना दिए हैं। इस बीच दो ऐसे चांस आए जब केकेआर लगभग हार चुका था, लेकिन रिंकू ने एक बेस्ट फिनिशर की भूमिका निभाते हुए टीम को जीत दिलाई। रिंकू ने गुजराट टाइटंस के खिलाफ लगातार 5 छक्के लगाते हुए सबको हैरान किया था। 

वह 40 फर्स्ट क्लास मैचों में 59.89 के एवरेज से 2875 रन बनाए हैं। वहीं, 50 लिस्ट ए मैचों में रिंकू के बल्ले से 53 के एवरेज से 1749 रन बने हैं। साथ ही अब तक कुल 86 टी-20 मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 1631 रन बनाए हैं।

PunjabKesari

2. तिलक वर्मा

मुंबई इंडियंस के लिए अभी तक सबसे अहम खिलाड़ी साबित हुए 20 साल के तिलक वर्मा अपनी क्लास बैटिंग के लिए नाम कमा चुके हैं। यहां तक कि वह भारतीय टीम में भी अपनी जगह बनाने के दावेदारों की रेस में आ चुके हैं। इस अनकैप्ड प्लेयर की इस सीजन खूब चर्चा हो रही है। उन्होंने 9 मैचों में 45.67 के एवरेज से 274 रन बनाए हैं, जिसमें 158.38 शानदार स्ट्राइक रेट रहा है। तिलक घरेलू क्रिकेट में हैदराबाद की टीम से खेलते हैं। उन्होंने 7 फर्स्ट क्लास, 25 लिस्ट ए और 45 टी20 मैच खेले हैं। 

PunjabKesari

3. तुषार देशपांडे

चेन्नई सुपर किंग्स हर सीजन में नई सनसनी को ढूंढने का काम करती है। इस टीम ने कई खिलाड़ियों के लिए राष्ट्रीय टीम में आने के रास्ते खोले हैं। वहीं इस सीजन में अनकैप्ड खिलाड़ियों में से एक तुषार देशपांडे भी हैं, जो महेंद्र सिंह धोनी की छाया में क्रिकेट के गुर सीख रहे हैं। तुषार ने अब तक 11 मैचों में 19 विकेट झटके हैं। वह पर्पल कैप की रेस में भी बने हुए हैं। तुषार देशपांडे घरेलू क्रिकेट में मुंबई की टीम से खेलते हैं। वह 29 फर्स्ट क्लास मैचों में 80, लिस्ट ए के 34 मैचों में 35 विकेट और 54 टी-20 में 81 विकेट ले चुके हैं। मुंबई अगर अंतिम 4 में बने रहने की रेस में है तो इसका कारण तुषार भी हैं। जिसने अपनी गेंदबाजी से विरोधियों को शुरू से ही परेशान करने का काम किया है।

PunjabKesari

4. जितेश शर्मा 

ये सितारा भारतीय टीम का भविष्य माना जा रहा है। कारण दो हैं- पहला ये मध्यक्रम में तेज पारी खेलने के लिए माहिर है, दूसरा ये विकेटकीपर के रूप में भी अहम भूमिका निभाता है। जितेश ने पंजाब किंग्स के लिए अभी तक कई अहम पारियां खेली हैं। वह अभी तक 11 मैचों में 160.49 के स्ट्राइक रेट से 260 रन बना चुके हैं। उन्होंने 17 फर्स्ट क्लास मैचों में 632, 47 लिस्ट ए मैचों में 1350 और 87 टी-20 मैचों में 2047 रन बनाए हैं। जितेश ने इन सभी मैचों में 179 श‍िकार (स्टम्प और कैच) किए हैं। अब इस क्रिकेटर की नजरें टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने पर भी बनी हुई हैं। हालांकि, ये दिन कब आता है, देखना बाकी है।

PunjabKesari

5. सुयश शर्मा

कोलकाता नाइट राइडर्स के इस स्पिनर के पास अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने की तो छोड़िए...बल्कि को घरेलू मैच खेलने का भी कोई अनुभव नहीं है। लेकिन बावजूद इसके इस नए खिलाड़ी ने अचानक मैदान पर आकर अपनी अद्भुत गेंदबाजी से सबका ध्यान अपनी ओर खींच लिया। सुयश ने 8 मैचों में 10 विकेट चटका लिए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 30 रन देकर 3 विकेट लेना रहा। खास बात यह रही कि सुयश अभी तक उस समय सफल साबित हुए हैं जब बीच के ओवरों में विकेट की जरूरत पड़ी। 

PunjabKesari