Sports

कोलकाता : कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने एक रंगारंग प्रोग्राम के दौरान बाएं हाथ के बल्लेबाज नीतिश राणा को आईपीएल के आगामी सीजन के लिए अपना कप्तान चुन लिया है। राणा श्रेयस अय्यर की जगह लेंगे जिनके पीठ की सर्जरी कराने की संभावना है। राणा ने कप्तानी मिलने पर कहा कि केकेआर 2018 से मेरा घर है और टीम की कप्तानी करना फख्र की बात है। इससे मुझे शीर्ष स्तर पर अच्छे प्रदर्शन की प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहा कि मेरे लिए नेतृत्व क्षमता दिखाने का यह सुनहरा मौका है और मैं खुद ही नहीं बल्कि टीम से भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कराने की कोशिश करूंगा। मैं श्रेयस को जल्दी ठीक होने के लिए शुभकामना देता हूं ।

IPL 2023, Nitish Rana, Statement, Captaincy, KKR, IPL news in hindi, sports news, Kolkata Knight Riders, आईपीएल 2023, नीतीश राणा, बयान, कप्तानी, केकेआर, आईपीएल समाचार हिंदी में, खेल समाचार, कोलकाता नाइट राइडर्स

सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में कर चुके कप्तानी
राणा ने सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में दिल्ली की कप्तानी की थी। हालांकि इस रणजी सत्र में उन्हें दिल्ली की टीम से उनके खराब प्रदर्शन के कारण बाहर कर दिया गया था। राणा ने सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में दिल्ली के 12 टी20 मैचों में कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली थी जिसमें टीम को आठ में जीत और चार में हार मिली थी। फिलहाल केकेआर की टीम एक अप्रैल को अपने अभियान की शुरूआत पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच से करेगी।

 

नितीश राणा का आईपीएल करियर
नितीश ने आईपीएल के 91 मैचों में 2181 रन बनाए हैं। उनकी स्ट्राइक रेट 134 तो औसत 28 रही है। वह 15 अर्धशतक भी लगा चुके हैं। उन्होंने 2022 सीजन में 361, 2021 सीजन में 383, 2020 सीजन में 352 तो 2019 सीजन में 344 रन बनाए थे। 

 

श्रेयस की चोट गंभीर
श्रेयस की चोट पर केकेआर की ओर से जो बयान जारी किया गया है उसमें साफ संकेत दिया गया है कि वह इस सीजन में वापसी नहीं कर पाएंगे। केकेआर ने अपने बयान में लिखा- श्रेयस अय्यर की अनुपस्थिति में नीतिश राणा टीम के कप्तान होंगे। अय्यर पीठ की चोट से उबर रहे हैं। हम उम्मीद लगाये हैं कि श्रेयस इससे उबरकर आईपीएल 2023 के चरण के कुछ हिस्से में खेलेंगे। हम भाग्यशाली हैं कि हमारे पास नीतिश जैसा खिलाड़ी है जिनके पास सफेद गेंद के क्रिकेट में अपनी राज्य की टीम की अगुआई करने के साथ 2018 से केकेआर के साथ आईपीएल का अपार अनुभव है जिससे वह हमारे लिये शानदार काम करेंगे।