Sports

स्पोर्ट्स डेस्क:  इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया भर में सबसे रोमांचक और रोमांचक क्रिकेट टूर्नामेंट में से एक है। भारत में सभी पेशेवर खेल लीगों में इसकी दर्शकों की संख्या सबसे अधिक है। आईपीएल 2020 (IPL 2020) के लिए सभी टीमों के कप्तान तय किए जा चुके हैं। टूर्नामेंट के 12 संस्करणों में केवल 6 कप्तान ही अपनी टीम को आईपीएल का खिताब जीताने में सफल हुए हैं। जानें आईपीएल इतिहास के 5 शीर्ष कप्तान-

सबसे ज्यादा आईपीएल खिताब जीतने वाले कप्तान

रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

PunjabKesari, Rohit Sharma photo, Rohit Sharma images, Rohit Sharma pic

मुंबई इंडियंस आईपीएल की सबसे सफल टीम है। इसकी सफलता के पीछे रोहित शर्मा की कप्तानी है। उनके नेतृत्व में मुंबई इंडियंस ने 2013, 2015, 2017 और 2019 में आईपीएल का खिताब जीता। रोहित ने 104 मैचों में मुंबई इंडियंस की कप्तानी की है जिसमें से उन्होंने 58.65 के विजयी प्रतिशत के साथ 60 मैच जीते हैं। रोहित की ही कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने 2013 में टी 20 चैंपियंस लीग की प्रतियोगिता भी जीती।

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni)

PunjabKesari, ms dhoni photos, ms dhoni images

धोनी आईपीएल इतिहास के इकलौते कप्तान हैं जो आईपीएल के खिताब को बचाने में कामयाब हुए हैं। धोनी की कप्तानी में ही चेन्नई सुपर किंग्स की टीम सबसे ज्यादा फाइनल में पहुंचने वाली टीम है। इसके साथ ही उन्होंने 2010, 2011 और 2018 में अपनी टीम चेन्नई सुर किंग्स को खिताब तक पहुंचाया। उन्होंने 174 मैचों में अपनी टीमों का नेतृत्व किया, जिसमें उन्होंने 60.11 के विजयी प्रतिशत के साथ 104 मैचो में जीत हासिल की।

गौतम गंभीर (Gautam Gambhir)

PunjabKesari, gautam gambhir photo, gautam gambhir image

बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने दिल्ली की टीम के लिए और कोलकता की टीम के लिए कप्तानी की है। लेकिन उन्हें सफलता केकेआर टीम की कप्तानी करके ही मिली। गंभीर ने कोलकता नाईट राइडर्स की टीम को 2 बार आईपीएल का चैंपियन बनाया। कप्तान के रूप में 129 मैचों में उन्होंने 55.03 के विजयी प्रतिशत के साथ 71 मैचों में अपनी टीम को जीत दिलाई।

डेविड वार्नर (David Warner)

PunjabKesari, david warner photos, david warner images

आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल कप्तानों की लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने कई दिग्गजों को पीछे छोड़ अपनी जगह बनाई है। सनराईजर्स हैदराबाद की टीम ने वार्नर को अपनी टीम का कप्तान बनाया और वार्नर ने भी हैदराबाद को आईपीएल का विजेता बना दिया। कप्तान के रूप में अपने 47 मैचों में वार्नर ने 57 प्रतिशत की जीत प्रतिशत के साथ अपनी टीम के लिए 25 मैच जीते।

शेन वार्न (Shane Warne)

PunjabKesari, shane warne images

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिन गेंदबाज शेन वार्न ने अपना नाम आईपीएल के इतिहास में दर्ज कराया जब उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग के उद्घाटन संस्करण में राजस्थान रॉयल्स को अपनी कप्तानी में आईपीएल की ट्रॉफी जितवाई। वार्न ने कप्तान के रूप में अपने 55 मैचों में 30 मैचों में 54.54 के जीत प्रतिशत के साथ जीत का स्वाद चखा। उन्हें आईपीएल के दिग्गज कप्तानों में से एक माना जाता है। वार्न के बाद राजस्थान की टीम एक बार भी फाइनल में जगह नहीं बना पाई।

.
.
.
.
.