Sports

दुबईः रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने कप्तान विराट कोहली की 52 गेंद में नाबाद 90 रन की आक्रामक अर्धशतकीय पारी के दम पर शनिवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को 37 रन से शिकस्त दी। 
PunjabKesari
कोहली ने अपनी पारी के दौरान चार चौके और चार छक्के जमाए। उन्होंने सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडीक्कल (34 गेंद में 33 रन, दो चौके और एक छक्का) के साथ दूसरे विकेट के लिए 53 रन और फिर शिवम दुबे (नाबाद 22) के साथ पांचवें विकेट के लिए नाबाद 76 रन की भागीदारी की। कोहली के टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने चार विकेट पर 169 रन बनाये जिसके जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 132 रन ही बना सकी। दोनों टीमों को पिछले मैच में हार का सामना करना पड़ा था और दोनों ही जीत दर्ज करने के लिये बेताब थीं। पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने बाजी मारी, उसकी छह मैचों में यह चौथी जीत है। 
PunjabKesari
चेन्नई सुपर किंग्स के लिये अंबाती रायुडू (42 रन, 40 गेंद में चार चौके) और केदार जाधव की जगह अंतिम एकादश में उतारे गये एन जगदीशन (33 रन, 28 गेंद) ने तीसरे विकेट के लिये 64 रन की साझेदारी निभायी। पर इन दोनों के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका और टीम को सात मैचों में पांचवीं हार झेलनी पड़ी। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए क्रिस मौरिस ने 19 रन देकर तीन जबकि वाशिंगटन सुंदर ने दो विकेट चटकाए। इसुरू उडाना और युजवेंद्र चहल को एक एक विकेट मिला। इससे पहले बेंगलोर के सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच (02) फिर असफल रहे। दीपक चाहर की इनस्विंगर के सामने उन्होंने बिलकुल फ्रंट फुट नहीं हिलाया और इस गेंद ने उनके स्टंप उखाड़ दिए। फिंच इस तरह पॉवरप्ले में तीसरी बार आउट हुए। अब कोहली क्रीज पर थे कोहली और पडीक्क्ल की मौजूदगी के बावजूद टीम का पॉवरप्ले में स्कोर एक विकेट पर 36 रन था। 
PunjabKesari
पडीक्क्ल ने 10वें ओवर में कर्ण शर्मा की गुड लेंथ गेंद पर लांग आन में पारी का पहला छक्का जमाया जिससे 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर एक विकेट पर 65 रन था। मध्य के ओवरों में धीमी रन गति पिछले कुछ मैचों से टीम की समस्या बनी हुई है और जैसे ही पडीक्कल ने आक्रामक होना शुरू ही किया था कि अगले ही ओवर में शारदुल ठाकुर (40 रन देकर दो विकेट) की गेंद को मिड ऑफ में ऊंचा खेलने के प्रयास में वह फाफ डु प्लेसिस को आसान कैच देकर आउट हुए। 
PunjabKesari
इसी 11वें ओवर की पांचवीं गेंद पर एबी डिविलियर्स भी आते ही चलते बने, वह खाता भी नहीं खोल पाये थे और गेंद उनके बल्ले का किनारा चूमती हुई सीधे विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में समां गयी। यह रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिये करारा झटका था जिसका स्कोर तीन विकेट पर 67 रन हो गया। पारी का दूसरा छक्का सुंदर ने 13वें ओवर में कर्ण शर्मा पर लगाया। कोहली ने 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर रविंद्र जडेजा पर एक रन लेकर इंडियन प्रीमियर लीग में 6000 रन पूरे किये। रन गति थोड़ी बढ़नी शुरू हुई। 
PunjabKesari
कोहली ने अगले ओवर की शुरूआत सैम कुरेन की गेंद को छक्के के लिये उठाकर की। पर कुरेन ने एक गेंद के बाद सुंदर को विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराया जिन्होंने 10 गेंद में एक छक्के से इतने ही रन बनाये। कोहली ने 17वें ओवर की अंतिम गेंद पर शारदुल ठाकुर की गेंद को बैकवर्ड स्क्वायर लेग में चौके के लिये भेजकर 39 गेंद में अपना 38वां आईपीएल अर्धशतक पूरा किया। 
PunjabKesari
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने अंतिम पांच ओवरों में 74 रन जोड़े, उसके लिए 18वां ओवर रनों के लिहाज से शानदार रहा जिसमें तीन छक्के से 24 रन बने। इसमें से दो छक्के कोहली ने जमाये। दुबे दूसरे छोर पर कोहली के साथ डटे रहे जिससे दोनों ने टीम को 169 रन के स्कोर तक पहुंचाया। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स ने सलामी बल्लेबाज शेन वाटसन (14) और फाफ डु प्लेसिस (आठ) के विकेट पॉवरप्ले में ही गंवा दिये। दोनों के विकेट सुंदर ने लिये। टीम का 10 ओवर के बाद स्कोर दो विकेट पर 47 रन था। 
PunjabKesari
एन जगदीशन का रन आउट होना फाफी हैरानी भरा था क्योंकि उनके पास दूसरे छोर तक पहुंचने का काफी समय था लेकिन उन्हें शायद लगा कि वह आउट नहीं हो सकते। अब कप्तान धोनी (10 रन) उतरे। उन्होंने दूसरी गेंद पर चहल पर छक्का जड़ दिया जिससे चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने 100 रन भी पूरे किये। पर इसी 16वें ओवर में गुरकीरत सिंह को कैच देकर आउट हो गए। सैम कुरेन खाता भी नहीं खोल सके थे कि मौरिस की गेंद उनके बल्ले के किनारे को छूती हुई विकेटकीपर डिविलियर्स के हाथ में चली गई।

हालांकि इस पर फैसला रिव्यू के बाद ही हुआ जिसमें कुरेन को आउट करार दिया गया। टीम का स्कोर 17वें ओवर के बाद पांच विकेट पर 109 रन था जिससे उसे जीत के लिए 18 गेंद में 61 रन चाहिए थे। रायुडू और रविंद्र जडेजा क्रीज पर थे, पर लक्ष्य असंभव था। उडाना की गेंद को स्वीप करने के प्रयास में रायुडू बोल्ड हो गये। मौरिस ने फिर अपने अंतिम और चौथे ओवर में ड्वेन ब्रावो और जडेजा के विकेट हासिल किए। 

प्लेइंग इलेवन 

चेन्नई सुपर किंग्स : शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, अंबाती रायडू, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), एन जगदीसन, सैम कुरेन, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, दीपिका चाहर, कर्ण शर्मा

राॅयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : देवदत्त पडिक्कल, आरोन फिंच, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), गुरकीरत सिंह मान, शिवम दूबे, क्रिस मॉरिस, वाशिंगटन सुंदर, इसुरु उदाना, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल