Sports

मुंबई (महाराष्ट्र) : मेजबान टीम द्वारा इंग्लैंड के खिलाफ 347 रनों से शानदार जीत हासिल करने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम के ड्रेसिंग रूम में भावनाएं हर समय चरम पर थीं, जो कि महिला टेस्ट क्रिकेट में रिकॉर्ड जीत हासिल कर चुकी हैं। पहली पारी में बल्ले और गेंद से दमदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने 292 रनों की बड़ी बढ़त हासिल कर ली थी। हालाँकि, भारतीय महिलाओं ने कल शाम फॉलोऑन लागू न करने का फैसला किया और स्कोरबोर्ड पर अपना फायदा बढ़ाने का फैसला किया। इंगलैंड दूसरी पारी में भी कमाल नहीं कर पाई जिसके चलते उन्हें टेस्ट गंवा देना पड़ा।

 

 

टेस्ट जीत के बाद खिलाड़ियों और स्टाफ को मुस्कुराते, एक-दूसरे को गले लगाते और जश्न मनाते देखा गया। वहीं, मुख्य कोच अमोल मजूमदार ने भारत के हरफनमौला प्रदर्शन की सराहना की। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को भारत के जश्न को साझा करने के लिए सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें खिलाड़ियों ने स्वागत की उम्मीद करते हुए हंसी-मजाक किया। प्लेयर ऑफ द मैच दीप्ति शर्मा भी खुश नजर आईं।

 

 


वहीं, भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने रिकॉर्ड जीत पर कहा कि इस प्रारूप में कप्तानी में उनकी अनुभव की कमी को टीम के मुख्य कोच अमोल मजूमदार की खेल की समझ ने पूरा किया। भारत ने महिला टेस्ट क्रिकेट में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत दर्ज की। उसने श्रीलंका का रिकॉर्ड तोड़ा जिसने 1998 में पाकिस्तान को 309 रन से हराया था। भारत ने महज सात सत्र के अंदर इंग्लैंड को शिकस्त देकर घरेलू सरजमीं पर इस टीम के खिलाफ पहली जीत दर्ज की। दोनों देशों के बीच 39 टेस्ट में भारत की यह छठी जीत है।

 

 

वहीं, टीम इंडिया की बड़ी जीत पर कोच अमोल मुजुमदार ने कहा कि यह शानदार रहा। कोई भी टेस्ट मैच आसान नहीं होता लेकिन लड़कियों ने टेस्ट मैच से पहले जो प्रयास किया वह अच्छा था। यह भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छा संकेत है। वे सभी जिन्होंने पदार्पण किया, जिन्होंने अच्छी बल्लेबाजी और गेंदबाजी की। इंग्लैंड एक शीर्ष टीम है - इसमें कोई संदेह नहीं है। आप स्टोक्सी (दीप्ति का जिक्र करते हुए) के बारे में बात कर रहे हैं। मैं मजाक में उन्हें टीम में बेन स्टोक्स कहकर बुलाता हूं। वह आत्मविश्वास रखती है और जो आत्मविश्वास उसने हासिल किया है। वह टीम को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी है। हमारे पास बैक टू बैक टेस्ट हैं - ऐसा पहले कभी नहीं हुआ। हम चार दिन बाद ऑस्ट्रेलिया से खेलेंगे।

बीसीसीआई सेक्रेटरी जय शाह ने भी भारतीय महिला क्रिकेट टीम को रिकॉर्ड टेस्ट जीतने पर बधाई दी।