Sports

नई दिल्ली ( निकलेश जैन ) मेल्टवाटर चैम्पियन चैस टूर के लिए इंडियन क्वालिफायर शतरंज से दो खिलाड़ियों का चयन अब तय हो गया है । फाइनल मुक़ाबले में पहुँचते साथ ही अधिबन भास्करन और अर्जुन इरीगासी नें यह उपलब्धि हासिल कर ली है ,विश्वनाथन आनंद की अनुपस्थिति मे विदित गुजराती और पेंटाला हरिकृष्णा का नाम पहले से तय है । तो इस प्रकार अब आगामी मेल्टवाटर टूर्नामेंट में भारत के ये चार खिलाड़ी विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन समेत दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों से खेलते नजर आएंगे ।

आज खेले गए सेमी फाइनल मुक़ाबले में टॉप सीड अधिबन भास्करन नें वर्तमान राष्ट्रीय चैम्पियन अरविंद चितांबरम को 2.5-1.5 से पराजित करते दिया , दोनों के बीच पहले तीन रैपिड मुक़ाबले ड्रॉ रहे और स्कोर 1.5-1.5 था ऐसे में अंतिम रैपिड मुक़ाबले में काले मोहरो से खेल रहे अधिबन नें 37 चालों में जीत दर्ज कर फाइनल में प्रवेश कर लिया ।

दूसरे सेमी फाइनल में जोरदार संघर्ष के बीच युवा ग्रांड मास्टर 14 वर्षीय डी गुकेश को 17 वर्षीय ग्रांड मास्टर अर्जुन एरिगासी नें 3-1 से पराजित कर दिया बड़ी बात यह रही की 0-1 से पिछड़ने के बाद अर्जुन नें वापसी करते हुए यह जीत हासिल की और अब वह प्रग्गानंधा के बाद दूसरे ऐसे खिलाड़ी बनेंगे जो विश्व के शीर्ष खिलाड़ियों के साथ एक प्रतियोगिता में भाग लेंगे । हालांकि कल सबकी नजर इस बात पर रहेगी की कौन इंडियन क्वालिफायर का खिताब अपने नाम करेगा ।