Sports

नई दिल्ली : भारतीय पुरुष हॉकी टीम आगामी नवंबर-दिसंबर में 5 मैचों की ‘टेस्ट श्रृंखला’ खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी। विश्व रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज भारतीय टीम एडिलेड के मेट स्टेडियम में 26 नवंबर से 4 दिसंबर के बीच दुनिया की शीर्ष रैंकिंग की टीम के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला में भाग लेगी। इस श्रृंखला का दूसरा, तीसरा और चौथा मैच क्रमश: 27 नवंबर, 30 नवंबर और 3 दिसंबर को खेला जाएगा। इस साल अगस्त में बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल के बाद पहली बार दोनों टीमें एक-दूसरे के सामने होंगी।


अगले साल जनवरी में ओडिशा में होने वाले 2023 पुरुष विश्व कप की तैयारियों के लिहाज से पांच मैचों की यह श्रृंखला दोनों टीमों के लिए काफी अहम होगी। भारतीय महिला टीम भी अगले साल मई में ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम के खिलाफ एक श्रृंखला में भाग लेगी। इस श्रृंखला के लिए तारीखों की पुष्टि होनी बाकी है। भारतीय टीम ने गोल्ड कोस्ट 2018 राष्ट्रमंडल खेलों के बाद से एक भी वरिष्ठ राष्ट्रीय भारतीय हॉकी टीम ऑस्ट्रेलिया में नहीं खेली है।

 


हॉकी ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड प्राइल्स ने कहा कि एडिलेड में इन मैचों की मेजबानी की संभावना जताने के साथ ही दक्षिण ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने मेजबानी के लिए बहुत उत्साह और उत्सुकता दिखाई। ऐसे में हमें इन श्रृंखलाओं को दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में लाने की खुशी है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय से ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच हॉकी मैदान पर कड़ी प्रतिद्वंद्विता देखने को मिली है। एडिलेड में एक भारतीय मूल के की बड़ी आबादी होने के कारण मैदान प्रशंसकों से भरे रहेंगे।

 


भारतीय टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड भी ऑस्ट्रेलिया से है। हॉकी इंडिया के नए अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने हॉकी ऑस्ट्रेलिया की ओर से जारी बयान में कहा कि यह भारतीय पुरुष और महिला टीम दोनों के लिए एक शानदार अवसर है क्योंकि ये मैच एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप भुवनेश्वर-राउरकेला 2023 और अगले साल एशियाई खेलों जैसे प्रमुख आयोजनों से पहले एक आदर्श तैयारी के रूप में काम करेंगे। 


उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया जैसी विश्व स्तरीय टीम के खिलाफ खेलना हमारी पुरुष और महिला हॉकी टीमों दोनों के लिए फायदेमंद साबित होगा। मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं और इन टेस्ट मैचों के आयोजन के लिए हॉकी ऑस्ट्रेलिया को धन्यवाद देता हूं।

.
.
.
.
.