Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : पूर्व दिग्गज भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर के लिए आज यानी कि 10 जुलाई का दिन बेहद खास है। दरअसल, इसी दिन उनका 1949 को महाराष्ट्र के मुंबई में जन्म हुआ था। गावस्कर अब 74 साल के हो गए हैं। गावस्कर ने अपने क्रिकेट करियर में कई उपलब्धियां हासिल की, जो उनकी महानता को दर्शाती हैं। संन्यास लेने के बाद भी वह क्रिकेट से दूर नहीं हुए। फिलहाल कमेंटेटर व विशेषज्ञ के रूप में भूमिका अदा करते हैं। गावस्कर ने जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था तो उन्हों गेंदबाजों के होश उड़ाते हुए एक ऐसा रिकॉर्ड कायम किया था जो आज तक नहीं टूट पाया है। 

PunjabKesari

52 साल से नहीं टूटा ये रिकॉर्ड

दरअसल, ये रिकॉर्ड है टेस्ट डेब्यू सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का। गावस्कर को लिटिल मास्टर के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने साल 1971 में विंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में टेस्ट में डेब्यू किया था। अपनी डेब्यू सीरीज में ही सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उन्होंने तब विंडीज के खिलाफ 774 रन रन बना दिए थे, जिसमें 4 शतक शामिल थे। 52 साल बाद भी डेब्यू सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम है।

PunjabKesari

विंडीज के खिलाफ रहा बोलबाला

गावस्कर का विंडीज के खिलाफ खूब बोलबाला रहा। वह इस टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा 2749 रन व 13 शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। इसके अलावा गावस्कर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 10 हजार पूरे करने वाले पहले क्रिकेटर भी हैं। साथ ही उन्होंने तीन बार इंटरनेशनल टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने का अद्भुत कारनामा किया है। वह यह कारनामा करने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं। वहीं, सबसे तेज पांच हजार रन पूरे करने के मामले में दुनिया के तीसरे बल्लेबाज भी हैं। 

PunjabKesari

ऐसा रहा करियर 

गावस्कर ने भारत के लिए 125 टेस्ट मैचों में 10122 रन बनाए, जिसमें 34 शतक और 45 अर्धशतक दर्ज शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने भारत के लिए 108 वनडे मैचों में 3092 रन बनाए, जिसमें वह सिर्फ एक शतक ही लगा पाए।  उन्होंने टेस्ट मैचों में भारत के लिए 108 कैच भी लिए हैं।