Sports

मुंबई: भारतीय चयनकर्त्ताओं ने 30 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स में शुरू होने वाले आईसीसी एकदिवसीय विश्वकप के लिए15 सदस्यीय भारतीय टीम की सोमवार को घोषणा कर दी जिसमें ओपनर लोकेश राहुल, ऑलराउंडर विजय शंकर और विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को जगह मिली है जबकि प्रबल दावेदार माने जा रहे अन्य विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत विश्वकप टीम में जगह बनाने से चूक गए। विराट कोहली विश्वकप टीम में कप्तानी संभालेंगे जबकि रोहित शर्मा को टीम का उपकप्तान बनाया गया है। टीम में जगह बनाने के लिए कई दावेदारों की होड़ में राहुल, विजय और कार्तिक भाग्यशाली रहे जबकि कुछ समय पहले तक विश्वकप टीम के लिये सुनिश्चित माने जा रहे युवा पंत पर चयनकर्ताओं ने दांव नहीं लगाया। 

PunjabKesari

क्या पंत के टीम से बाहर होने कारण IPL ?
प्रमुख चयनकर्ता प्रसाद ने हाल ही में कहा था कि 20 खिलाड़ियों का पूल चुन लिया गया है जिनमें से 15 सदस्यीय टीम चुनी जाएगी। इस चयन में आईपीएल के प्रदर्शन की कोई भूमिका नहीं रहेगी। लेकिन संभवत: ऐसा लगता है कि पंत ने आईपीएल के कई मैचों में जिस तरह अपने विकेट गंवाए वह उनके टीम से बाहर होने का सबसे बड़ा कारण रहा।  मध्यक्रम के बल्लेबाज अंबाटी रायुडू दुर्भाग्यशाली रहे कि आईपीएल में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद वह चौथे स्थान के लिए टीम में अपनी जगह नहीं बना पाए। 

PunjabKesari
 

राहुल और पांड्या की सलेक्शन भी रही दिलचस्प
यह दिलचस्प है कि ‘कॉफी विद करण’ शो में महिलाओं पर विवादित टिप्पणी करने वाले ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और बल्लेबाज लोकेश राहुल को टीम में जगह मिली है, हालांकि दोनों का मामला अभी बीसीसीआई के लोकपाल के सामने लंबित पड़ा है और इस मामले में लोकपाल का फैसला आना बाकी है।  राहुल को हाल के लगातार अच्छे प्रदर्शन का फायदा मिला और वह टीम में वैकल्पिक ओपनर या चौथे नंबर के बल्लेबाज के रूप में जगह बनाने में कामयाब रहे। विश्वकप टीम में सबसे बड़ा चेहरा ऑलराउंडर विजय शंकर का है जिन्होंने अब तक भारत के लिए अब तक 9 वनडे और 9 ट्वेंटी 20 मैच खेले हैं। 28 साल के विजय ने इस साल 18 जनवरी को अपना वनडे पदार्पण किया था और लगभग तीन महीने बाद ही वह विश्वकप टीम में जगह बना गए।  

PunjabKesari

लेफ्ट आर्म स्पिनर जडेजा के लिए भी पिछले कुछ महीने अच्छे रहे और वह तीसरे स्पिनर के रूप में भारतीय टीम में शामिल हो गए। लंबे समय तक सीमित ओवरों की टीम से नकारअंदाका रहे जडेजा को पिछले साल इंग्लैंड दौरे में आखिरी टेस्ट में मौका मिला और इस मौके को उन्होंने दोनों हाथों से भुनाया और लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड का टिकट पा लिया।

 


PunjabKesari

 

30 मई से इंग्लैंड में होगा विश्व कप का आरंभ
विश्वकप का आयोजन 30 मई से इंग्लैंड में होना है और इंग्लैंड वही जगह है जहां भारत ने पहली बार 1983 में कपिल देव की कप्तानी में विश्वकप जीतकर इतिहास रचा था। भारत ने दूसरी बार 2011 में अपनी मेजबानी में यह खिताब अपने नाम किया था। हालांकि पिछले काफी समय से टीम संयोजन को लेकर चयनकर्ताओं में माथापच्ची चल रही थी जबकि कप्तान विराट भी अलग अलग सीरीज में विभिन्न संयोजनों को लेकर प्रयोग कर चुके हैं जिनमें मध्यक्रम में चौथे नंबर पर बल्लेबाज को लेकर स्थिति अब भी साफ नहीं है। 

.
.
.
.
.