Sports

भुवनेश्वर : विश्व की पांचवें नंबर की टीम और मेजबान भारत ने अपने शानदार प्रदर्शन का सिलसिला कायम रखते हुए दक्षिण अफ्रीका को शनिवार को कलिंगा स्टेडियम में एकतरफा अंदाज में 5-1 से पीटकर एफआईएच सीरीज फाइनल्स का खिताब जीत लिया। भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने के साथ ही इस साल के आखिर में होने वाले टोक्यो ओलंपिक के क्वालिफायर टूर्नामेंट का टिकट हासिल कर चुकी थीं।

मेजबान भारत ने अपराजित रहते हुए इस टूर्नामेंट का खिताब जीता। भारत की तरफ से वरुण कुमार ने दूसरे और 49वें मिनट में तथा ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह ने 11वें और 25वें मिनट में दो-दो गोल दागे जबकि एक अन्य गोल विवेक प्रसाद 35वें मिनट में किया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एकमात्र गोल रिचडर् पॉट्ज ने 53वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर किया।

भारत ने टूर्नामेंट के ग्रुप मैचों में रुस को 10-0 से, पोलैंड को 3-1 से और उज्बेकिस्तान को 10-0 से हराया। भारत ने सेमीफाइनल में एशियाई खेलों के स्वर्ण विजेता जापान को 7-2 से धोया था और अब फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हरा दिया। भारत को अब क्वालिफायर टूर्नामेंट में टोक्यो का टिकट पाने के लिए अपना दमखम दिखाना होगा। इससे पहले जापान ने अमेरिका को 4-2 से हराकर तीसरा स्थान और कांस्य पदक हासिल किया। 

 

.
.
.
.
.