Sports

स्पोर्ट्स डेस्क(राहुल): आयरलैंड के खिलाफ दो टी20 मैचों की सीरीज जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम का अब असली इम्तिहान कल यानी 3 जुलाई को होगा जब उनके सामने विस्फोटक खिलाड़ियों से सजी इंग्लैंड टीम की चुनाैती पेश होगी। हालांकि ऐसा नहीं है कि 'विराट' सेना अंग्रेजों पर लगाम नहीं लगा पाएगी। टीम का बल्लेबाजी आैर गेंदबाजी क्रम अच्छी फाॅर्म में है। अगर दूसरी तरह इंग्लैंड टीम पर नजर डालें तो वो भारत के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं। इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन, जोनी वेयस्टरो आैर एलेक्स हेल्स जैसे तूफानी बल्लेबाज लय में हैं जो भारतीय गेंदबाजों के लिए खतरा बन सकते हैं। वहीं हम दोनों देशों के बीच हुए अब तक के अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों के नतीजों पर नजर डालें तो इंग्लैंड टीम हर बार भारत पर भारी पड़ी है। आइए डालें दोनों के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज के शुरू होने से पहले पुराने आंकड़ों पर एक नजर-

इंग्लैंड की धरती पर कभी नहीं जीत पाया भारत
भारत ने अभी तक इंग्लैंड की धरती पर तीन टी20 मैच खेले हैं, लेकिन निराश कर देने वाली खबर यह है कि वह कभी जीत हासिल नहीं कर पाया। भारत ने इंग्लैंड में पहला मैच 14 जून 2009 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में लॉर्ड्स में खेला। इस मुकाबले में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 153 रन बनाए, पर भारतीय टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए 3 रनों से हार गई। दूसरा मैच भारत ने 31 अगस्त 2011 को ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला, जहां उन्हें फिर इंग्लैंड ने 6 विकेट से राैंदा। वहीं 7 सितंबर 2014 को भारत ने फिर से इंग्लैंड की धरती पर एजबेस्टन में मुकाबला खेला, लेकिन यहां भी अंग्रेजों ने 3 रनों से जीत दर्ज कर ली। इसी के साथ भारत ने इंग्लैंड की धरती पर हार की हैट्रिक लगा दी। 
PunjabKesari

दोनों के बीच हो चुके हैं 11 मैच
वहीं ओवरआॅल हुए मैचों की बात करें तो दोनों देशों के बीच 11 बार आमना-सामना हो चुका है। भारत ने 5 तो इंग्लैंड ने 6 बार बाजी मारी है। कप्तान विराट कोहली चाहेंगे कि किसी तरह से सीरीज जीतकर पुराने आंकड़ों में सुधार किया जाए। धोनी की कप्तानी में भारत कभी भी इंग्लैंड में जीत हासिल नहीं कर पाया, लेकिन कोहली के पास इतिहास रचने का माैका है। हालांकि दोनों टीमों के बीच क्रिकेट फैंस को कड़ी चुनाैती देखने को मिलेगी। साथ ही कोहली के लिए भी यह सीरीज अहम रहेगी क्योंकि अगला विश्व कप इंग्लैंड में ही खेला जाना है।
PunjabKesari

खलेगी बुमराह की कमी
भारतीय गेंदबाज जब मैदान पर इंग्लैंड के बल्लेबाजी क्रम पर लगाम कसने उतरेगा तो उन्हें अनुभवी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की कमी जरूर खलेगी। बुमराह अायरलैंड के खिलाफ 27 जून को खेले गए पहले टी20 मैच के दाैरान चोटिल हो गए थे, जिस कारण वह आगामी टी20, वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं। हालांकि उनकी जगह दिपक चहर को शामिल किया गया पर इंग्लैंड की पिचों को पार पाना उनके लिए मुश्किल साबित होगा। इंग्लैंड टीम में कप्तान इयोन मोर्गन, एलेक्स हेल्स आैर जॉनी बेयरस्टो जैसे बल्लेबाज हैं जो भारतीय गेंदबाजों को कड़ी चुनाैती दे सकते हैं। वहीं लियाम प्लंकेट, टॉम कुरेने आैर आदिल राशिद जैसे खतरनाक गेंदबाज कोहली, रोहित शर्मा आैर सुरेश रैना को रोकने में जोड़-तोड़ कोशिश करेंगे।
PunjabKesari

कोहली को लाैटना होगा फाॅर्म में
अगर भारतीय टीम को इंग्लैंड को हराना है तो खुद कप्तान कोहली को फाॅर्म में लाैटना होगा। भारतीय टीम के लिए आयरलैंड दौरा अभ्यास मैचों से अधिक कुछ नहीं था और कोहली को छोड़कर शीर्ष क्रम के सभी बल्लेबाज रन बनाने में सफल रहे लेकिन कोहली का बल्ला शांत रहा। कोहली पहले मैच में बिना खाता खोले आैर दूसरे मैच में 9 रन बनाकर ही पवेलियन लाैट गए थे। अगर कोहली इंग्लैंड के खिलाफ भी यही प्रदर्शन दोहराते हैं तो इसमें कोई शक नहीं कि इंग्लैंड खेमा बाकी बल्लेबाजों पर भी लगाम कसने में कामयाब होगा।
PunjabKesari

मनीष पांडे पर टिकी हैं नजरें
मध्यक्रम में कोहली के अधिक बदलाव करने की उम्मीद नहीं है। कोहली, सुरेश रैना और महेंद्र सिंह धोनी मध्यक्रम की रीढ़ हैं जबकि मनीष पांडे की नजरें चौथे बल्लेबाज के स्थान पर टिकी हैं।  पांडे ने पिछले 10 टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 92 की औसत और 127.18 के स्ट्राइक रेट के साथ 276 रन जुटाए हैं और उनके इस प्रदर्शन की अनदेखी करना आसान नहीं होगा। कोहली ने आयरलैंड में संकेत दिया था कि टीम में किसी भी स्थान के लिए समान बदलाव होगा। इसका मतलब हुआ कि बैकअप सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को बाहर बैठना पड़ सकता है और धोनी के विकल्प दिनेश कार्तिक के साथ भी ऐसा होगा। ऐसी स्थिति में भी पांडे को मौका मिलने की संभावना बढ़ जाती है।